जैसे-जैसे बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है, ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि देश ने इंस्टाग्राम, टिकटॉक, व्हाट्सएप, यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

ग्लोबल आइज़ न्यूज़ के अनुसार, यह कदम 2 अगस्त को लागू किया गया था और पूरे बांग्लादेश में उपयोगकर्ताओं को उपरोक्त किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट तक पहुंचने से प्रभावी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। दिलचस्प बात यह है कि यह फैसला तुर्की की घोषणा के तुरंत बाद आया कि वह इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा रहा है, क्योंकि देश के एक सांसद ने हमास के प्रमुख इस्माइल हनीयेह की मौत के बारे में इंस्टाग्राम पर साझा की जा रही जानकारी को खारिज कर दिया था।

अराजकता के बीच, बांग्लादेशी समाचार आउटलेट द डेली स्टार ने बताया कि बांग्लादेश में कई मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ता फेसबुक और मैसेंजर के बंद होने की शिकायत कर रहे हैं।

पहली बार नहीं

यह पहली बार नहीं है जब बांग्लादेश में लोग इंटरनेट तक पहुंच पाने में असमर्थ रहे हैं। 31 जुलाई को, कर्फ्यू प्रतिबंध में दिन के लंबे ब्रेक के साथ ढील दिए जाने के बाद ही सरकार ने फेसबुक, टिकटॉक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अनब्लॉक कर दिया।

हसीना प्रशासन द्वारा विवादास्पद कोटा प्रणाली के प्रस्ताव के बाद शुरू हुए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बीच इंटरनेट सेवाएं बाधित कर दी गईं। इस प्रस्ताव का उद्देश्य उन व्यक्तियों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रदान करना है जिनके परिवार के सदस्यों ने बांग्लादेश के मुक्ति आंदोलन में भाग लिया था।


Find out more: