चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने रविवार को चीनी राज्य समर्थित ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सैनिकों और सेना के वाहनों का 'बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास' किया। समाचार रिपोर्ट में जोर दिया गया कि पीएलए सैनिकों और लड़ाकू वाहनों के बड़े पैमाने पर आंदोलन कुछ ही घंटों में पूरा हो गया। ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया कि यह अभियान चीन के छोटे नोटिस पर सीमा क्षेत्रों में अपनी सेना तैनात करने की क्षमता का प्रमाण था।

 

 

यद्यपि चीन के उत्तर-पश्चिमी सीमा पर सैनिकों को स्थानांतरित करने के लिए सैन्य आंदोलन हुआ, लेकिन भारत और चीन वर्तमान में महत्व रखते हैं क्योंकि पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील और गलावन घाटी में एक गतिरोध बना हुआ है। ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में शुरुआत में गतिरोध का संदर्भ दिया है।

 


ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि "हजारों पैराट्रूपर्स प्लस बख्तरबंद वाहन" को सीमा क्षेत्र के उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ले जाया गया।

 


मोबिलिटी को खत्म करने के लिए बड़े पैमाने पर और कम समय के लिए दिखाया गया है कि PLA चीन में कहीं भी अपनी शक्ति को बहुत तेज़ी से प्रोजेक्ट करने और कठोर वातावरण वाले दूरदराज के स्थानों पर सुदृढीकरण भेजने की क्षमता रखता है, जिसमें उच्च ऊंचाई भी शामिल है, "ग्लोबल टाइम्स एक 'गुमनाम दिग्गज' पीएलए।

Find out more: