प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वैदिक मंत्रों के जाप और शंख बजाने के बीच देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। मंदिर, जिसे बैद्यनाथ धाम भी कहा जाता है, 14 जुलाई से शुरू होने वाले श्रवणी मेला से पहले आने वाले हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। प्रधान पुजारी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने दही, दूध, हल्दी, शहद, फूल, बेलपत्र और पेड़ा चढ़ाकर रुद्राभिषेक किया।

पीएम मोदी ने मंगलवार को विभिन्न विकास पहलों की आधारशिला रखी और कुल 16,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। झारखंड पहुंचने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित कई लोगों ने प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में 657 एकड़ का देवघर हवाई अड्डा शामिल है - जिसे 401 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

उन्होंने रांची के बाद झारखंड के दूसरे हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर देवघर हवाई अड्डे से कोलकाता जाने वाली इंडिगो की उड़ान को हरी झंडी दिखाई। मोदी ने 25 मई, 2018 को देवघर हवाई अड्डे की आधारशिला रखी, जो बाबा बैद्यनाथ धाम को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो पूरे देश के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है।

उन्होंने एम्स, देवघर में इन-पेशेंट विभाग और ऑपरेशन थिएटर सेवाओं का भी उद्घाटन किया। मोदी ने कई सड़कों, ऊर्जा और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी। इसमें पलामू-गुमला रोड, रेहला-गढ़वा बाइपास और मिर्जा चौकी-फरक्का रोड को चौड़ा करने के अलावा कच्छरी चौक से पिस्का मोरे और रांची में इटकी आरओबी तक एलिवेटेड कॉरिडोर शामिल है।

Find out more: