विपक्षी सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने नई दिल्ली में नए संसद भवन के ऊपर रखे गए नए राष्ट्रीय प्रतीक ढांचे को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मूल आकृति सुंदर और वास्तविक रूप से आश्वस्त था जबकि नया अनावश्यक रूप से आक्रामक, झुंझलाहट और अनुपातहीन है। विपक्ष ने सरकार पर तत्काल बदलाव की मांग करते हुए राष्ट्रीय प्रतीक को विकृत करने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा और अन्य ने नए संसद भवन के ऊपर सरकार के नए राष्ट्रीय प्रतीक पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। नरेंद्र मोदी जी, कृपया शेर का चेहरा देखें, चाहे वह महान सारनाथ की मूर्ति का प्रतिनिधित्व कर रहा हो या जीआईआर शेर का विकृत संस्करण। कृपया इसे जांचें और यदि इसकी आवश्यकता है, तो इसे सुधारें, अधीर रंजन चौधरी, कांग्रेस के नेता लोकसभा में ट्विटर पर कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश की उपस्थिति में नए संसद भवन के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक के कलाकारों का अनावरण किया था। विपक्ष ने मोदी पर संवैधानिक मानदंडों का उल्लंघन करने और कार्यक्रम के लिए विपक्षी नेताओं को आमंत्रित नहीं करने के लिए निशाना साधा था।

Find out more: