प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राजस्थान के दौसा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने 18,100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित किया। अध्ययनों से पता चलता है कि इंफ्रा पर निवेश आगे निवेश लाता है, पीएम मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन करते हुए कहा।

नए भारत में वृद्धि, विकास और कनेक्टिविटी के इंजन के रूप में उत्कृष्ट सड़क बुनियादी ढांचे के निर्माण पर प्रधानमंत्री का जोर, देश भर में चल रहे कई विश्व स्तरीय एक्सप्रेसवे के निर्माण से महसूस किया जा रहा है। ऐसी ही एक महत्वपूर्ण परियोजना दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड को 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। इस खंड के चालू होने से दिल्ली से जयपुर की यात्रा का समय 5 घंटे से घटकर लगभग 3.5 घंटे हो जाएगा और पूरे क्षेत्र के आर्थिक विकास को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे 1,386 किमी की लंबाई के साथ भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। यह दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी को 1,424 किलोमीटर से 12 प्रतिशत घटाकर 1,242 किलोमीटर कर देगा और यात्रा का समय 50 प्रतिशत कम होकर 24 घंटे से 12 घंटे हो जाएगा।





Find out more: