बिहार जाति सर्वेक्षण के निष्कर्षों के आलोक में, भाजपा ने सर्वेक्षण को तुष्टीकरण की राजनीति के आवरण के रूप में पेश करके जाति जनगणना के लिए विपक्ष के नए सिरे से प्रयास का मुकाबला किया है और तर्क दिया है कि उसका सामाजिक इंजीनियरिंग फॉर्मूला पिछड़ी जातियों को सशक्त बनाने में कहीं अधिक प्रभावी रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में मोर्चा संभाला और जगदलपुर, बस्तर में एक रैली में कहा कि विपक्ष देश को जाति के नाम पर बांटने की कोशिश कर रहा है। दिसंबर 2006 में राष्ट्रीय विकास परिषद की बैठक में अपने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह के भाषण का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, वह (सिंह) कहते थे कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का है लेकिन अब कांग्रेस कह रही है कि समुदाय की आबादी तय करेगी कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार किसका होगा।

तो क्या अब वे (कांग्रेस) अल्पसंख्यकों के अधिकारों को कम करना चाहते हैं? क्या वे अल्पसंख्यकों को हटाना चाहते हैं? तो क्या सबसे बड़ी आबादी वाले हिंदुओं को आगे आकर अपने सभी अधिकार लेने चाहिए? भाजपा ने दावा किया है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके पूर्ववर्ती लालू प्रसाद ने मुस्लिम अगड़ी जातियों को अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) श्रेणी में शामिल किया, जिससे हिंदू वास्तविक ईबीसी से वंचित हो गए। ईबीसी नीतीश का मुख्य समर्थन आधार हैं।

Find out more: