कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को जारी नीट, यूजीसी-नेट विवाद पर केंद्र की आलोचना की और आरोप लगाया कि सभी पेपर लीक इसलिए हो रहे हैं क्योंकि सभी संस्थानों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कब्जा हो गया है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी पर बढ़ते विवाद के बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा की अखंडता से समझौता होने की जानकारी मिलने के बाद यूजीसी-नेट को रद्द करने का आदेश दिया और मामले को जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया।

उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी हर पद पर अपने लोगों को बिठाती है इसलिए ये लीक हो रहे हैं. "शिक्षा व्यवस्था पर एक संगठन का कब्ज़ा हो गया है. उन्होंने हर पद पर अपने लोगों को बैठा दिया है. इसे पलटना होगा." "...यह एक राष्ट्रीय संकट है, यह एक आर्थिक संकट है, यह एक शैक्षणिक संकट है, यह एक संस्थागत संकट है। लेकिन मुझे कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखती...बिहार के संबंध में, हमने कहा है कि जांच होनी चाहिए और कार्रवाई होनी चाहिए उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई जिन्होंने पेपर लीक किया है।"

राहुल गांधी ने कहा, "...ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि हमारे सभी संस्थानों पर कब्जा कर लिया गया है। हमारे कुलपतियों को योग्यता के आधार पर नहीं रखा जाता है। बल्कि इसलिए कि वे एक विशेष संगठन से संबंधित हैं। और यह संगठन और भाजपा हमारी शिक्षा प्रणाली में घुस गए हैं और इसे नष्ट कर दिया। नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी से अर्थव्यवस्था के साथ जो किया, वही अब शिक्षा व्यवस्था के साथ किया है।

"ऐसा होने का कारण और आपको पीड़ा होने का कारण यह है कि एक स्वतंत्र, वस्तुनिष्ठ शिक्षा प्रणाली को ध्वस्त कर दिया गया है...यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जो लोग यहां दोषी हैं उन्हें कानून के दायरे में लाया जाए और उन्हें दंडित किया जाए।"


Find out more: