NEET पेपर लीक मामले की जांच में ताजा घटनाक्रम में पुलिस की जांच अब झारखंड के हजारीबाग जिले तक पहुंच गई है. मामले की जांच के लिए EOW की टीम हज़ारीबाग़ के ओएसिस स्कूल पहुंची, जहां चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। ईओडब्ल्यू की टीम को स्कूल में प्रश्न पत्र के शील्ड पैकेट के निचले हिस्से में छेड़छाड़ मिली है।

क्या सबूत मिले?
ईओयू टीम ने अपनी जांच में पाया है कि प्रश्नपत्र पैकेट के निचले हिस्से के साथ बहुत सावधानी से छेड़छाड़ की गई और फिर उसे चिपका दिया गया. इस मामले में स्कूल के प्रिंसिपल एहसान उल हक ने कहा कि उस समय यह बात उनके संज्ञान में नहीं आई थी. पैकेट को परीक्षा से 15 मिनट पहले खोला गया था और केवल एक पेशेवर ही लिफाफे की 7 परतों के अंदर जाकर ऐसा कर सकता है।

परिवहन में खामियां मिलीं?
ईओयू टीम के साथ बैंक और कूरियर कंपनी में गए स्कूल के प्रिंसिपल एहसान ने भी कहा कि ईओयू ने कूरियर कंपनी द्वारा बैंक तक प्रश्न पत्र पहुंचाने के लिए जो तरीका अपनाया और जिस तरह से उसे पहुंचाया गया, उसमें भी बड़ी खामियां थीं. ईओयू को भी एसबीआई बैंक में जांच के दौरान कई खामियां मिली हैं.

डिजिटल लॉक भी काम नहीं कर रहा
ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल ने एक और खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र निकालने के लिए जिस बॉक्स को खोलना था, उसका डिजिटल लॉक उस दिन काम नहीं कर रहा था. दरअसल इसमें दो ताले लगे हैं. 1.15 मिनट पर बीप की आवाज सुनते ही बॉक्स खुल जाता है। लेकिन उस दिन ऐसी कोई आवाज नहीं सुनाई दी. पर्यवेक्षक ने एनटीए को इसकी जानकारी दी। एनटीए ने कहा कि ऐसा लगता है कि तकनीकी समस्या के कारण आवाज नहीं आई। फिर उन्हें कटर से इसे काटने के लिए कहा गया. फिर उसमें लगे डिजिटल लॉक को कटर से काटा गया।

सीबीआई ने शुरू की जांच
शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर सीबीआई ने नीट परीक्षा पेपर लीक मामले में आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी), 406 (विश्वास का उल्लंघन) और 120बी (आपराधिक साजिश) के तहत एफआईआर दर्ज की है। ये नया मामला सीबीआई ने दर्ज किया है. सीबीआई बिहार पुलिस से उनके मामले की जांच रिपोर्ट भी मांगेगी. ताकि उनकी अब तक की जांच के आधार पर पूरे मामले को समझा जा सके. सीबीआई की एक टीम पटना पहुंच चुकी है और एक टीम गुजरात के गोदरा पहुंच चुकी है और जल्द ही केस के आईओ जांच अधिकारी से मुलाकात कर केस की जानकारी लेगी।

Find out more: