भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता घोषित किया है। उन्होंने पीयूष गोयल का स्थान लिया, जो 2024 में मुंबई उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से जीतकर लोकसभा में पहुंचे।

गोयल को 5 जुलाई, 2010 को राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया और 14 जुलाई, 2021 को सदन का नेता घोषित किया गया। उन्हें 4 जून को लोकसभा सांसद के रूप में चुना गया, और 24 जून को निचले सदन में शपथ ली गई।

जेपी नड्डा पहली बार 3 अप्रैल 2012 को राज्यसभा के लिए चुने गए थे। उन्हें 24 जून को सदन का नेता बनाया गया था।

मंत्रियों के शपथग्रहण के बाद से ही ऐसी अटकलें थीं कि जेपी नड्डा बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ देंगे, जब उन्होंने 2020 में मौजूदा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की जगह ली थी. हालांकि, इसपर पार्टी की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है और ऐसा लगता है कि वह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर भी बने रहेंगे.पार्टी कानूनों के मुताबिक, सभी राज्यों के 50 फीसदी में संगठन चुनाव पूरा होने के बाद ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव किया जाता है, जो लगभग छह महीने तक चलने की संभावना है.

जेपी नड्डा कौन हैं?
जेपी नड्डा 1975 में सुर्खियों में आया, जब उन्होंने बिहार आंदोलन के लिए एक कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक करियर शुरुआत की, जिसे जेपी आंदोलन के रूप में भी जाना जाता है. इसके बाद, वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) में शामिल हो गए. पटना विश्वविद्यालय में छात्र केंद्रीय संघ का चुनाव लड़े और 1977 में सचिव बने.


Find out more: