नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी 2024 परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा करेगा। एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, एनबीईएमएस अध्यक्ष अभिजात शेठ द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, NEET UG 2024 परीक्षा की तारीख एक सप्ताह में घोषित की जाएगी। हालांकि, परीक्षा आयोजित करने की सही तारीख का अभी भी इंतजार है। उन्होंने यह भी कहा कि एसओपी और प्रोटोकॉल की जल्द से जल्द समीक्षा की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

इससे पहले, राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी 2024 परीक्षा 23 जून को आयोजित की जानी थी, लेकिन हालिया प्रतियोगी परीक्षाओं में अनियमितताओं के आरोपों के बीच एहतियात के तौर पर इसे स्थगित कर दिया गया था।

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय और एनबीईएमएस के शीर्ष अधिकारियों ने एनईईटी पीजी परीक्षा प्रक्रिया की समीक्षा की। सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि परीक्षा संचालन प्रणाली की 'मजबूती' की जांच के लिए एक बैठक आयोजित की गई और परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता के आधार पर नई तारीख की घोषणा की जाएगी।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए अभिजात शेठ ने कहा, 'जहां तक NEET PG की बात है तो इस परीक्षा की अखंडता कभी भी संदेह में नहीं थी। पिछले सात वर्षों से, हमने सफलतापूर्वक परीक्षा आयोजित की है, हालांकि, हाल की घटनाओं को देखते हुए, छात्र समुदायों की ओर से सभी प्रकार की परीक्षाओं पर चिंताएं हैं, जिसके जवाब में सरकार ने सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है। परीक्षाओं को बरकरार रखा जाना चाहिए. इसलिए, उन्होंने जल्द से जल्द एसओपी और प्रोटोकॉल की समीक्षा करने का फैसला किया है। हम एक सप्ताह के भीतर अगली नियत तारीख घोषित करेंगे।''

NEET PG 2024 सलाह
इसके अलावा, सोशल मीडिया संदेशों और धोखेबाजों के खिलाफ जारी की गई सलाह, चेतावनियों पर उन्होंने कहा, 'यह सुरक्षा के लिए था; इसलिए हमने परीक्षा से पहले एसओपी प्रकाशित की, यह सब धारणा है, सोशल मीडिया इन दिनों इतना व्यापक है कि कभी-कभी यह छात्रों को गलत संदेश देता है और हम चाहते थे कि छात्र सही रास्ते पर रहें।'


Find out more: