केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि आज लागू हुए नए आपराधिक कानूनों ने भारत में ब्रिटिश कानूनों के युग को समाप्त कर दिया है, जिससे आपराधिक न्याय प्रणाली 'पूरी तरह से स्वदेशी' हो गई है। उन्होंने कहा कि ये कानून हमारे संविधान की भावना के अनुरूप हैं। उन्होंने कहा, एक बार जब उनका कार्यान्वयन पूरा हो जाएगा, तो वे कानूनों के सबसे आधुनिक सेट के रूप में खड़े होंगे।

"मैं देश के लोगों को बधाई देना चाहता हूं कि आजादी के लगभग 77 साल बाद हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से 'स्वदेशी' हो रही है। यह भारतीय लोकाचार पर काम करेगी। 75 साल बाद इन कानूनों पर विचार किया गया और ये कानून कब बनेंगे आज से, औपनिवेशिक कानूनों को खत्म कर दिया गया है और भारतीय संसद में बनाए गए कानूनों को व्यवहार में लाया जा रहा है,'' उन्होंने कहा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नए आपराधिक कानूनों से "कई समूहों को फायदा होगा", जो महिलाओं और बच्चों को प्राथमिकता देते हैं।

"दंड' की जगह अब 'न्याय' है। देरी की जगह त्वरित सुनवाई होगी और त्वरित न्याय मिलेगा। पहले केवल पुलिस के अधिकारों की रक्षा की जाती थी, लेकिन अब पीड़ितों और शिकायतकर्ताओं के अधिकारों की रक्षा की जाएगी।" भी,'' उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''देरी के स्थान पर त्वरित सुनवाई और न्याय प्रदान किया जाएगा।''

अब भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की जगह भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) होगी। आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के स्थान पर भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) होगी। गृह मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारतीय साक्ष्य अधिनियम के बजाय, भारतीय साक्ष्य अधिनियम (बीएसए) होगा।

"हमने अपने संविधान की भावना के अनुरूप अनुभागों और अध्यायों की प्राथमिकता तय की है। पहली प्राथमिकता महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों (अध्यायों पर) को दी गई है। मेरा मानना है कि यह बहुत पहले किए जाने की आवश्यकता थी।" शाह ने टिप्पणी की.

Find out more: