नेपाल में एक और अभूतपूर्व मोड़ में, दो सबसे बड़े दलों - नेपाली कांग्रेस और नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) (सीपीएन-यूएमएल) ने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल को हटाने के लिए एक नया गठबंधन बनाने के लिए आधी रात को समझौता किया है। दोनों पार्टियों के नेताओं के हवाले से रिपोर्ट के मुताबिक, 'प्रचंड' सत्ता से बाहर हो गए हैं। यह प्रचंड द्वारा चौथी बार विश्वास मत जीतने के ठीक एक महीने बाद आया है।

समझौते पर सोमवार आधी रात को नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष और पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली ने हस्ताक्षर किए, और स्थानीय के अनुसार, मंगलवार को इसे सार्वजनिक किए जाने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट. समझौते के अनुसार, ओली डेढ़ साल तक सरकार का नेतृत्व करेंगे, जिसके बाद वह अगले चुनाव तक शेष 1.5 साल के लिए देउबा को सत्ता हस्तांतरित करेंगे।

78 वर्षीय देउबा और 72 वर्षीय ओली ने दोनों पार्टियों के बीच संभावित नए राजनीतिक गठबंधन के लिए जमीन तैयार करने के लिए शनिवार को मुलाकात की, जिसके बाद ओली की सीपीएन-यूएमएल ने प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन देने के बमुश्किल चार महीने बाद उसके साथ अपना संबंध समाप्त कर लिया। , काठमांडू पोस्ट के अनुसार। दोनों नेता नई सरकार बनाने, संविधान में संशोधन करने और सत्ता-साझाकरण फॉर्मूला तैयार करने पर सहमत हुए।

इसके अतिरिक्त, नेपाल सरकार में सीपीएन-यूएमएल के आठ मंत्री सत्तारूढ़ गठबंधन में आधी रात के बदलाव के बाद अपने पदों से इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं। सीपीएन-यूएमएल के मुख्य सचेतक महेश बारटौला ने बताया, "हमारे मंत्री आज ही प्रधानमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप देंगे। स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री भी जल्द ही अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। शाम तक नई सरकार बनने की उम्मीद है।"

'राष्ट्रीय सर्वसम्मति' सरकार क्या है?
राजनीतिक रूप से नाजुक हिमालयी राष्ट्र में एक नई 'राष्ट्रीय सर्वसम्मति सरकार' बनाने के लिए आधी रात को हुए समझौते का उद्देश्य प्रचंड को सत्ता से बाहर करना था। समझौते के तहत ओली डेढ़ साल के लिए नई 'राष्ट्रीय सर्वसम्मति सरकार' का नेतृत्व करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट में नेपाली कांग्रेस के एक नेता के हवाले से कहा गया है कि देउबा शेष कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री होंगे।

ओली के कार्यकाल में, सीपीएन-यूएमएल प्रधान मंत्री पद और वित्त मंत्रालय सहित मंत्रालयों का नियंत्रण अपने हाथ में ले लेगी। इसी तरह नेपाली कांग्रेस गृह मंत्रालय समेत दस मंत्रालयों की देखरेख करेगी. नेता ने आगे बताया कि सीपीएन-यूएमएल कोशी, लुंबिनी और करनाली प्रांतों में सरकार बनाएगी, जबकि नेपाली कांग्रेस बागमती, गंडकी और सुदूर-पश्चिमी प्रांतों का नेतृत्व करेगी।

नए गठबंधन ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश कल्याण श्रेष्ठ के नेतृत्व में चुनाव प्रक्रियाओं और संविधान में संशोधन पर सुझाव देने के लिए एक समिति भी बनाई है। सत्ता-साझाकरण व्यवस्था, संविधान में प्रस्तावित संशोधन, चुनावी प्रणाली की समीक्षा और प्रांतीय विधानसभाओं के आकार पर चर्चा का विवरण देने वाला एक मसौदा समझौता आज जारी होने की उम्मीद है।



Find out more: