NEET पेपर लीक के आरोपों और एनईईटी यूजी 2024 परीक्षा प्रक्रिया में अनियमितताओं के बीच, गुजरात के 50 से अधिक सफल परीक्षार्थियों ने 5 मई की परीक्षा को रद्द न करने पर मार्गदर्शन के लिए एसएससी से संपर्क किया है।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 4 जून को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - स्नातक के परिणाम जारी किए, लेकिन इसके बाद विवादों का सामना करना पड़ा। पेपर लीक और असामान्य चिह्नों की रिपोर्टें सामने आईं, जिससे परिणाम की वैधता पर सवाल उठाते हुए दो अलग-अलग अदालतों में कानूनी चुनौतियां पैदा हुईं। यह भी पाया गया कि एक ही केंद्र के आठ छात्रों ने अखिल भारतीय रैंक वन हासिल की थी और 67 छात्रों ने शीर्ष स्थान हासिल किया था। इसके अलावा, एनसीईआरटी की पुरानी पाठ्यपुस्तक में त्रुटि के कारण 44 शीर्ष स्कोररों ने बुनियादी भौतिकी के प्रश्न का गलत उत्तर दिया।

काउंसलिंग का इंतजार है
718 और 718 अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों के उदाहरणों को एनटीए द्वारा उन व्यक्तियों को दिए गए प्रतिपूरक अंक के रूप में उचित ठहराया गया था, जिन्हें एक निश्चित स्तर पर परीक्षा के दौरान समय की कमी का सामना करना पड़ा था। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, परीक्षण एजेंसी ने 23 जून को 1,563 उम्मीदवारों के लिए एनईईटी यूजी पुन: परीक्षा आयोजित की, जिन्हें अनुग्रह अंक दिए गए थे। हालाँकि, इनमें से केवल 813 उम्मीदवार ही मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। परीक्षण एजेंसी ने 29 जून को पुन: परीक्षा की उत्तर कुंजी और 1 जुलाई को परिणाम जारी किए। इससे पहले, एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि काउंसलिंग 6 जुलाई को शुरू की जाएगी। अब, उम्मीदवार बेसब्री से काउंसलिंग का इंतजार कर रहे हैं। अनुसूची। एक बार बाहर आने के बाद, उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in से NEET UG 2024 काउंसलिंग शेड्यूल डाउनलोड कर सकेंगे। अब, उम्मीदवार बेसब्री से काउंसलिंग का इंतजार कर रहे हैं। अनुसूची। एक बार बाहर आने के बाद, उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in से NEET UG 2024 काउंसलिंग शेड्यूल डाउनलोड कर सकेंगे।

Find out more: