ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर ने महाराष्ट्र के पुणे में अपना विकलांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक फर्जी पता जमा किया। 'विकलांगता प्रमाणपत्र' आधिकारिक तौर पर यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल अस्पताल, पिंपरी द्वारा जारी किया गया था। पूजा ने पते के प्रमाण के रूप में अपना राशन कार्ड संलग्न किया और फर्जी पते पर प्रमाण पत्र प्राप्त किया। इस प्रमाणपत्र पर उल्लिखित पता थर्मोवर्टा इंजीनियरिंग कंपनी का पता है। इस बीच खेडकर की ऑडी कार भी इसी कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड हो गई।

एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि पूजा खेडकर ने पूर्वी महाराष्ट्र के वाशिम में पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवसे के खिलाफ उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है। दिवासे ने उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए कॉल और संदेशों का जवाब नहीं दिया। खेडकर अपनी विकलांगता के दावों के साथ-साथ आईएएस की परीक्षा पास करते समय ओबीसी प्रमाण पत्र और पुणे कलेक्टर कार्यालय में तैनात होने के दौरान अपने आचरण के लिए भी जांच के दायरे में हैं।

अधिकारी ने कहा, "महिला पुलिसकर्मी सोमवार को वाशिम स्थित खेडकर से मिलने उनके आवास पर गईं और उन्होंने पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवासे के खिलाफ उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई।"

इससे पहले दिन में, खेडकर ने मीडिया से बात करते हुए पुलिस कर्मियों के दौरे के उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा था, ''मैंने महिला पुलिसकर्मियों को बुलाया था क्योंकि मुझे कुछ काम था.''

विवाद के बीच, सरकार ने मंगलवार (16 जुलाई) को खेडकर के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को रोक दिया क्योंकि उन्हें "आवश्यक कार्रवाई" के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में वापस बुलाया गया था।

दिवासे द्वारा अपने आचरण के बारे में कथित तौर पर उन सुविधाओं की मांग करने, जिनकी वह एक प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी के रूप में हकदार नहीं थीं, के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को एक रिपोर्ट सौंपने और कार्यालय के सामने वाले कक्ष पर कब्जा करने के बाद, खेडकर को पुणे से एक अतिरिक्त सहायक कलेक्टर के रूप में वाशिम में स्थानांतरित कर दिया गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी.

यह पूछे जाने पर कि उनकी शिकायत के संबंध में अगली कार्रवाई क्या होगी, वाशिम के अधिकारी ने कहा कि इसे पुणे पुलिस को भेज दिया जाएगा। इस बीच, दिवासे ने टिप्पणी मांगने के लिए बार-बार की गई कॉल और संदेश का जवाब नहीं दिया।


Find out more: