केरल के वायनाड में बड़े पैमाने पर भूस्खलन से तीन बच्चों सहित आठ की मौत

केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास कई पहाड़ी इलाकों में मंगलवार तड़के हुए भारी भूस्खलन में तीन बच्चों समेत आठ की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है।  वायनाड जिले के अधिकारियों के अनुसार, मारे गए लोगों में से एक बच्चे सहित चार लोगों की मौत जिले के चूरलमाला शहर में हुई, जबकि एक नेपाली परिवार के एक वर्षीय बच्चे की थोंडरनाड गांव में मौत हो गई।

अधिकारियों ने बताया है कि भूस्खलन ने मुंडक्कई, चूरल माला, अट्टमाला और नूलपुझा गांवों सहित कई क्षेत्रों को प्रभावित किया है और उनका संपर्क काट दिया है।

एक वीडियो संदेश में, यूडीएफ विधायक टी सिद्दीकी ने कहा कि जिला अधिकारी मुंडक्कई क्षेत्र से लोगों को हवाई मार्ग से निकालने की योजना बना रहे हैं। "फिलहाल, हमारे पास भूस्खलन में लापता लोगों और मृतकों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। कई इलाके कट गए हैं। एनडीआरएफ के जवान उन जगहों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।" उसने कहा।

जिला अधिकारियों के अनुसार, भूस्खलन के मद्देनजर कई परिवारों को विभिन्न शिविरों या उनके रिश्तेदारों के घरों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

भूस्खलन पर केरल के मुख्यमंत्री
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को कहा कि बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद सभी सरकारी एजेंसियां खोज और बचाव अभियान में जुट गई हैं। मुख्यमंत्री विजयन ने एक बयान में कहा कि अभियानों का समन्वय किया जाएगा और राज्य के मंत्री बचाव गतिविधियों का नेतृत्व करने के लिए पहाड़ी जिले में पहुंचेंगे।

केरल सीएमओ के अनुसार, वायनाड में भूस्खलन में सभी संभावित बचाव कार्यों का समन्वय किया जाएगा। "जब से घटना का पता चला है, सरकारी तंत्र बचाव कार्यों के लिए एक साथ आ गए हैं। मंत्रियों सहित वायनाड पहुंचेंगे और गतिविधियों का नेतृत्व करेंगे। कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमें जल्द ही वायनाड में बचाव कार्यों के लिए घटनास्थल पर पहुंचेंगी। के दो हेलीकॉप्टर वायु सेना 7.30 बजे सुलूर से उड़ान भरेगी।"


हेल्पलाइन नंबर
उन्होंने कहा कि वायनाड जिले में भूस्खलन और बारिश से संबंधित अन्य आपदाओं के जवाब में, स्वास्थ्य विभाग - राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। आपातकालीन सहायता के लिए, व्यक्ति निम्नलिखित नंबरों के माध्यम से अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं: 9656938689 और 8086010833।

बचाव अभियान
केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में फायरफोर्स और एनडीआरएफ टीमों को तैनात किया गया है।  

केएसडीएमए के एक फेसबुक पोस्ट के अनुसार, इसके अतिरिक्त, कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को बचाव प्रयासों में सहायता के लिए वायनाड जाने का निर्देश दिया गया है। वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर, एक एमआई-17 और एक एएलएच, बचाव कार्यों में सहायता और प्रयासों के समन्वय के लिए सुलूर से प्रस्थान करेंगे।

गौरतलब है कि भारी बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है।

मेप्पडी, मुबदाक्कई और चूरल माला पहाड़ियों पर भूस्खलन की सूचना मिली है। पहला भूस्खलन रात करीब 1 बजे मुबदक्कई में हुआ, उसके बाद सुबह 4 बजे चूरल माला में दूसरा भूस्खलन हुआ, इस दौरान बचाव अभियान जारी था। कथित तौर पर शिविर के रूप में काम कर रहा एक स्कूल, एक घर और एक स्कूल बस कीचड़ और पानी से भर गए थे।

चूरल माला शहर में एक पुल ढह जाने के कारण लगभग 400 परिवार फंसे हुए हैं। कई लोग घायल हो गए हैं, और कई घर बह गए हैं। क्षेत्र में बिजली गुल होने के कारण नुकसान की सीमा फिलहाल अनिश्चित है।


Find out more: