दिल्ली नगर निगम (MCD) ने कथित तौर पर भवन निर्माण मानदंडों का उल्लंघन करने के आरोप में सोमवार को मुखर्जी नगर इलाके में Drishti IAS कोचिंग संस्थान के बेसमेंट को सील कर दिया। नगर निकाय के अनुसार, Drishti IAS इमारत के बेसमेंट में कोचिंग कक्षाएं चला रही थी, जिसका उपयोग केवल भंडारण उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए था।

पुराने राजिंदर नगर में राऊ के IAS स्टडी सर्कल कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन छात्रों की मौत पर विवाद के बीच MCD की यह कार्रवाई सामने आई है। तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की बेसमेंट में बाढ़ आने के कारण मृत्यु हो गई, जिसका उपयोग संस्थान द्वारा पुस्तकालय के रूप में किया जा रहा था।

Drishti IAS के अलावा, वजीराम और रवि और श्रीराम IAS जैसे अन्य कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट भी सील कर दिए गए। MCD ने पिछले दो दिनों में अब तक आठ कोचिंग संस्थानों के बेसमेंट सील कर दिए हैं।

सोमवार को एमसीडी ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटरों के दो केंद्रों ओल्ड राजिंदर नगर और मुखर्जी नगर में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया। राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल के पास क्षेत्र में बरसाती नालों को कवर करने वाली अवैध संरचनाओं को हटाने के लिए बुलडोजरों को कार्रवाई में देखा गया, जिसके कारण जलभराव हो गया।

लापरवाही और बरसाती नालों से गाद न निकालने के आरोपों को लेकर आलोचना झेल रही एमसीडी ने एक जूनियर इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया और एक सहायक इंजीनियर को निलंबित कर दिया।

एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार ने कहा कि दोनों अधिकारी करोल बाग जोन के रखरखाव विभाग का हिस्सा थे।

Find out more: