'जया अमिताभ बच्चन' कहे जाने पर जया बच्चन ने खोया आपा

सोमवार को समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सदस्य जया बच्चन ने उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह द्वारा उन्हें उनके पति के नाम से संबोधित करने पर कड़ी आपत्ति जताई।

हरिवंश नारायण ने उन्हें सदन में बोलने का आह्वान करते हुए कहा, "श्रीमती जया अमिताभ बच्चन जी, कृपया।" अभिनेता से नेता बनीं जया बच्चन ने जोरदार पलटवार करते हुए कहा, "सर, सिर्फ जया बच्चन बोलते तो काफी होजाता (मुझे जया बच्चन कहना ही काफी होता)।"

हरिवंश नारायण सिंह ने बताया कि संसद के रिकॉर्ड में उनका नाम आधिकारिक तौर पर जया अमिताभ बच्चन के रूप में दर्ज है। सिंह ने कहा, ''यहां आपका पूरा नाम लिखा था, मैंने वही दोहराया।''

जया बच्चन ने अपनी असहमति व्यक्त करते हुए कहा, "यह कुछ नया है, कि महिलाओं को उनके पतियों के नाम से पहचाना जाएगा। उनका (महिलाओं का) अपना कोई अस्तित्व या उपलब्धियां नहीं हैं।"

बच्चन दिल्ली के कोचिंग सेंटर में तीन यूपीएससी अभ्यर्थियों की मौत और ऐसे मामलों पर क्षुद्र राजनीति से ऊपर उठने वाली पार्टियों को संबोधित करने के लिए खड़े हुए थे। उन्होंने कहा, "यह बहुत दर्दनाक घटना है और हमें इस मामले में राजनीति नहीं लानी चाहिए।"  उन्होंने कहा कि निर्भया कांड के बाद वह पहली बार किसी मुद्दे पर इतनी तीखी चर्चा देख रही हैं।

घटना में मरने वाले आईएएस अभ्यर्थियों की पहचान उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की श्रेया यादव (25), तेलंगाना की तान्या सोनी (25) और केरल के एर्नाकुलम के नेविन डेल्विन (24) के रूप में हुई है।


Find out more: