वित्तीय नीतियों और बैंकिंग नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव 1 अगस्त से उपभोक्ताओं और निवेशकों को प्रभावित करने वाले हैं। नए नियमों में कराधान, बैंकिंग शुल्क, निवेश विकल्प और अन्य सेवाएं शामिल हैं। इस माह जागरूक होने योग्य महत्वपूर्ण परिवर्तन यहां दिए गए हैं।

FASTag

आज से FASTag से जुड़ी सेवाओं पर नये नियम लागू हो गये हैं। नये नियम के अनुसार, अब गाड़ी लेने के 90 दिन के अंदर FASTag नंबर पर गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर अपलोड कराना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो उसे हॉटलिस्ट में डाल दिया जाएगा। इसके बाद 30 दिन का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। इस अतिरिक्त समय में भी गाड़ी नंबर अपडेट नहीं हुआ तो फास्टैग ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा। वहीं, फास्टैग सर्विस प्रोवाइडर्स कंपनियों को 31 अक्टूबर तक 5 और 3 साल पुराने सभी FASTag की KYC करनी होगी।

बढ़ गये LPG सिलेंडर के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिये हैं। इससे अब आपको LPG सिलेंडर महंगा मिलेगा। नई कीमतें 1 अगस्त यानी आज से लागू हो गई हैं। 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में यह बढ़ोतरी हुई है। इस सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपये का इजाफा किया है।

Google Maps से जुड़े नियम
गूगल मेप्स ने भारत में अपने नियमों में कुछ बदलाव किये हैं, जो 1 अगस्त से लागू हो गये हैं। कंपनी ने भारत में अपनी सर्विस के लिये चार्ज में 70 फीसदी तक की कमी की है। लेकिन यह सामान्य यूजर्स के लिये नहीं है, क्योंकि उनसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा था।

HDFC Bank क्रेडिट कार्ड

अगर आप HDFC Bank Credit Card यूजर हैं, तो आपके लिये आज से नया नियम लागू हो गया है। बैंक अब अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स से थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप्स के माध्यम से किए जाने वाले सभी रेंटल ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी का एक्स्ट्रा चार्ज लेगा। यह नियम एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए PayTM, CRED, MobiKwik सहित दूसरे थर्ड-पार्टी ऐप के इस्तेमाल से भुगतान करने पर लागू होगा। बैंक ने मैक्सिमम लिमिट 3,000 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन रखी है।

बैंक ने 50 रुपये का रिवॉर्ड रिडेम्पशन शुल्क पेश किया है। इसने अपने दो क्रेडिट कार्डों पर वार्षिक/नवीकरण शुल्क भी बढ़ा दिया है, जिनका इंडिगो एयरलाइंस के साथ गठजोड़ है - 6ई रिवार्ड्स एक्सएल-इंडिगो एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड और 6ई रिवार्ड्स-इंडिगो। एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड। और अंत में, इसने इन दोनों कार्डों पर देर से भुगतान शुल्क संरचना को भी संशोधित किया है।


Find out more: