दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भरने के कारण तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत पर सार्वजनिक आक्रोश बढ़ने के बीच दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर के संस्थापक और प्रबंध निदेशक विकास दिव्यकीर्ति ने प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। . शुक्रवार, 2 अगस्त को दिव्यकीर्ति ने मृत छात्रों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, दिव्यकीर्ति ने चार उम्मीदवारों के दुखद नुकसान को संबोधित किया, जिनमें नीलेश राय शामिल थे, जो अपने पीजी आवास की ओर जाते समय बाढ़ वाली सड़क पर बिजली की चपेट में आ गए थे, और श्रेया यादव, तान्या सोनी और निविन दल्विन, जिनकी मृत्यु हो गई थी। बाढ़ के कारण उनके कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में। उन्होंने कहा, "कोई भी रकम बच्चों को खोने के दर्द को नहीं मिटा सकती, फिर भी दुख की इस घड़ी में एकजुटता व्यक्त करने के एक विनम्र प्रयास के रूप में, दृष्टि आईएएस ने चार शोक संतप्त परिवारों को ₹10-10 लाख प्रदान किए हैं।"

गौरतलब है कि वित्तीय सहायता के अलावा, दिव्यकीर्ति ने यह भी घोषणा की कि दृष्टि आईएएस राऊ के आईएएस संस्थान के छात्रों को मुफ्त शैक्षणिक सहायता प्रदान करेगी, जहां यह घटना हुई थी। इस समर्थन में सामान्य अध्ययन, परीक्षण श्रृंखला और वैकल्पिक विषयों की कक्षाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा, "इच्छुक छात्र सोमवार, 5 अगस्त, 2024 से दृष्टि आईएएस करोल बाग कार्यालय में हेल्प डेस्क से संपर्क करके इन सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।"

इसके अलावा, संबंधित कदम में, दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय ने मृत छात्रों के सम्मान में चार पुस्तकालयों की स्थापना का आदेश दिया है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर खबर साझा करते हुए, मेयर ओबेरॉय ने एमसीडी अधिकारियों को भेजे गए आदेश दस्तावेज को पोस्ट किया, जिसमें राजेंद्र नगर, मुखर्जी नगर, पटेल नगर और बेर सराय में पुस्तकालयों की स्थापना का निर्देश दिया गया था।

दिल्ली के मेयर ने ट्वीट किया, "अधिकारियों को मृत छात्रों के नाम पर राजेंद्र नगर, मुखर्जी नगर, पटेल नगर और बेर सराय में 4 पुस्तकालय स्थापित करने का आदेश दिया गया है।" उन्होंने कहा, "दिल्ली को जो नुकसान हुआ है, उसे कोई भी पूरा नहीं कर सकता, लेकिन हम छात्रों के लिए सार्वजनिक पढ़ने की जगहों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।"

Find out more: