जमानत पर रिहा होने के एक दिन बाद दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शनिवार को कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे। 17 महीने जेल में बिताने के बाद वह पूजा करने के लिए मंदिर गए। इससे पहले आज आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज और कुलदीप कुमार उनके आवास पर पहुंचे। बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उनका स्वागत करने के लिए मंदिर परिसर में एकत्र हुए थे और उनके पहुंचते ही उन्होंने "जय श्री राम" और "जय हनुमान" के नारे लगाए।

अपने दौरे के बाद उन्होंने मीडिया से बात की और कहा कि जैसे उन्हें बजरंगबली का आशीर्वाद मिला, वैसे ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भी आशीर्वाद मिलेगा. हनुमान मंदिर में दर्शन के बाद वह राजघाट के लिए रवाना हुए।

सुप्रीम कोर्ट ने बिना सुनवाई के लंबे समय तक जेल में रहने को त्वरित न्याय के उनके अधिकार का उल्लंघन बताते हुए सिसोदिया को जमानत दे दी। उनकी रिहाई दिल्ली शराब नीति मामले के सिलसिले में 17 महीने जेल में रहने के बाद हुई, जिसमें सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार किया और बाद में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया। पीठ ने दोहराया कि "जमानत एक नियम है और जेल एक अपवाद है," और सजा के रूप में जमानत से इनकार नहीं किया जा सकता है।

केजरीवाल के परिवार से मिले सिसौदिया
अपनी रिहाई के बाद, सिसौदिया ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास का दौरा किया, जो उसी मामले से संबंधित हिरासत में हैं। इस दौरे में भावुक दृश्य देखने को मिले, जब केजरीवाल की पत्नी सुनीता की आंखों से आंसू छलक पड़े। सिसौदिया ने केजरीवाल के माता-पिता से भी आशीर्वाद मांगा और उनकी कानूनी लड़ाई के दौरान उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 26 फरवरी, 2023 को अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के लिए गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें 9 मार्च, 2023 को सीबीआई की एफआईआर से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया।

सुप्रीम कोर्ट ने 6 अगस्त को 2021-22 की अब रद्द की गई दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति के संबंध में जमानत याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। सिसोदिया 26 फरवरी, 2023 से हिरासत में हैं।

Find out more: