अडानी के बाद कौन? भारत में कुछ बड़ा होने वाला है, Hindenburg की चेतावनी!

पिछले साल अडानी को लेकर खुलासे के बाद, हिंडनबर्ग रिसर्च ने भारत में एक और 'बड़े' खुलासे का संकेत दिया है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर ने शनिवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, "भारत में जल्द ही कुछ बड़ा होगा।"

पिछले साल 24 जनवरी को, हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी एंटरप्राइजेज की योजनाबद्ध शेयर बिक्री से ठीक पहले अदानी समूह की तीखी आलोचना करते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इस रिपोर्ट के कारण अडानी समूह के शेयरों के बाजार मूल्य में $86 बिलियन की गिरावट आई और इसके विदेशी सूचीबद्ध बांडों की भारी बिकवाली शुरू हो गई।


हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी 2023 में अडानी ग्रुप के खिलाफ एक रिपोर्ट जारी की थी. उसका कहना था कि उसने अडानी ग्रुप के शेयर्स को लेकर शॉर्ट पोजिशन ली हुई है. हालांकि तब ये साफ नहीं हुआ था कि उसने किसके लिए ये शॉर्ट पोजिशन ली थी, क्योंकि भारतीय शेयर बाजार में उसे डायरेक्ट डील करने की परमिशन नहीं है.

अबकी बार हिंडनबर्ग के निशाने पर कौन है, ये तो उसके एक्स पोस्ट से साफ पता नहीं चलता है. लेकिन उसका इस तरह से चेतावनी देना निश्चित तौर पर शेयर मार्केट में निवेशकों की धारणा को प्रभावित करेगा. इतना ही नहीं आम निवेशकों के मन में एक बार फिर अडानी ग्रुप को लेकर संशय के बादल मंडराने लगे हैं.वहीं कुछ यूजर्स हिंडनबर्ग की विश्वसनीयता पर ही सवाल उठा रहे हैं. ये हिंडनबर्ग रिसर्च की पोस्ट पर आए आम यूजर्स के कमेंट से भी पता चल सकता है.


Find out more: