सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने से इनकार किया, CBI को नोटिस जारी किया

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया क्योंकि उसने उत्पाद नीति घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ सीएम की याचिका पर सुनवाई की। यह सुनवाई दिल्ली उच्च न्यायालय के उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखने के फैसले के बाद हो रही है। साथ ही, शीर्ष अदालत जमानत के लिए केजरीवाल की अलग याचिका पर भी विचार करेगी। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइयां की पीठ ने मामले की अध्यक्षता की। वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी द्वारा मामले पर तत्काल ध्यान देने के अनुरोध के बाद सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल की याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने पर सहमत हो गया था।

हाईकोर्ट के फैसले ने गिरफ्तारी को बरकरार रखा
5 अगस्त को, दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीआई की कार्रवाई में दुर्भावना के दावों को खारिज करते हुए केजरीवाल की गिरफ्तारी की वैधता को बरकरार रखा। अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि गवाहों पर केजरीवाल के प्रभाव के कारण उनकी गिरफ्तारी जरूरी हो गई, जिसके बाद महत्वपूर्ण गवाही हुई। हाई कोर्ट ने केजरीवाल को ट्रायल कोर्ट के जरिए नियमित जमानत लेने की सलाह दी।

मामले की बैकग्राउंड
उत्पाद शुल्क नीति, जिसे दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा जांच के आदेश के बाद 2022 में रद्द कर दिया गया था, विवाद के केंद्र में रही है। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दोनों का आरोप है कि नीति के संशोधन और कार्यान्वयन के दौरान अनियमितताएं और अनुचित लाभ दिए गए। 14 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई कानूनी लड़ाई में अगला कदम तय करने में महत्वपूर्ण होगी।

Find out more: