इंडियन मेडिकल एसोसिएशन या आईएमए ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ क्रूर बलात्कार और हत्या के विरोध में शनिवार, 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए देश भर में गैर-आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं को बंद करने की घोषणा की है।

शुक्रवार को, आईएमए ने पांच मांगें रखीं, जिनमें रेजिडेंट डॉक्टरों की कामकाजी और रहने की स्थिति में व्यापक बदलाव और कार्यस्थलों पर स्वास्थ्य पेशेवरों के खिलाफ हिंसा की जांच के लिए एक केंद्रीय कानून शामिल है।

क्या हैं IMA की 5 मांगें?

IMA ने रेजिडेंट डॉक्टरों के काम करने और रहने की स्थिति में व्यापक बदलाव की मांग की, जिसमें आरजी कर अस्पताल में पीड़ित की 36 घंटे की ड्यूटी शिफ्ट और आराम करने के लिए सुरक्षित स्थानों की कमी भी शामिल है।

IMA ने एक केंद्रीय अधिनियम पर जोर दिया जो 1897 के महामारी रोग अधिनियम में 2023 में किए गए संशोधनों को 2019 के प्रस्तावित अस्पताल संरक्षण विधेयक में शामिल करेगा। उसका मानना है कि यह कदम 25 राज्यों में मौजूदा कानून को मजबूत करेगा। IMA ने यह भी सुझाव दिया है कि इस स्थिति में कोविड-19 महामारी के दौरान लागू किए गए अध्यादेश के समान ही एक अध्यादेश उपयुक्त होगा।

डॉक्टरों के निकाय ने 14 अगस्त की रात आरजी कर अस्पताल परिसर में तोड़फोड़ में शामिल लोगों की पहचान करने और अनुकरणीय सजा देने के अलावा एक विशिष्ट समय-सीमा में अपराध की सावधानीपूर्वक और पेशेवर जांच करने और न्याय प्रदान करने का भी आह्वान किया।

इसमें यह भी कहा गया कि सभी अस्पतालों के सुरक्षा प्रोटोकॉल किसी हवाई अड्डे से कम नहीं होने चाहिए। अनिवार्य सुरक्षा अधिकारों के साथ अस्पतालों को सुरक्षित क्षेत्र घोषित करना पहला कदम है। आईएमए ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और प्रोटोकॉल का पालन किया जा सकता है।

एसोसिएशन ने पीड़ित परिवार को क्रूरता के अनुरूप उचित और सम्मानजनक मुआवजा देने की मांग की।


Find out more: