JMM नेता के बीजेपी में शामिल होने की अटकलों पर बाबूलाल मरांडी ने दी प्रतिक्रिया

चंपई सोरेन के बीजेपी में शामिल होने की अटकलों के बीच झारखंड बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने सोमवार को कहा कि अभी तक ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई है. बाबूलाल मरांडी ने कहा कि चंपई मंझे हुए राजनेता हैं और अपना रास्ता खुद तय करेंगे. मरांडी ने कहा, "चंपई सोरेन से अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई है। वह एक अनुभवी राजनेता हैं और अलग झारखंड आंदोलन का हिस्सा रहे हैं। वह खुद अपना रास्ता तय करेंगे।"

चंपई की पोस्ट के बारे में बात करते हुए मरांडी ने कहा, "इससे पता चलता है कि वह काफी आहत हुए हैं. जिस तरह से उन्हें सीएम पद से हटाया गया, उससे वह अपमानित महसूस कर रहे हैं." मरांडी का बयान ऐसे वक्त आया है जब चंपई सोरेन दिल्ली में हैं. वह रविवार दोपहर को दिल्ली पहुंचे और बाद में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि उन्होंने राज्य के सीएम के रूप में "कड़वे अपमान" का अनुभव किया, जिसने उन्हें वैकल्पिक रास्ता तलाशने के लिए मजबूर किया।

चंपई ने क्या कहा?
चंपई ने अपने पोस्ट में इस बात पर प्रकाश डाला कि 3 जुलाई को पार्टी विधायकों की बैठक के दौरान उन्हें इस्तीफा देने के लिए कहा गया था। वह हैरान रह गए, क्योंकि उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंची थी। चंपई ने आगे कहा कि उन्होंने बैठक में घोषणा की थी, 'आज से मेरे जीवन का एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है.'

इसके अलावा, चंपई सोरेन ने कहा कि उनके पास तीन विकल्प थे, पहला राजनीति से संन्यास लेना, दूसरा एक अलग संगठन बनाना और तीसरा, उनके साथ आगे बढ़ने के लिए एक सहयोगी ढूंढना। चंपई ने कहा, "उस दिन से अब तक और आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव तक, इस यात्रा में मेरे लिए सभी विकल्प खुले हैं।"

मरांडी ने हेमंत सोरेन को जमकर लताड़ा
मरांडी ने हेमंत सोरेन के इस आरोप पर भी बात की कि बीजेपी लोगों को खरीदती है. उन्होंने कहा, "इसका मतलब है कि वह (हेमंत सोरेन) कह रहे हैं कि उनके विधायक 'बिकाऊ' (बेचने को तैयार) हैं। अगर आप सभी विधायकों को 'बिकाऊ' कहेंगे, तो कौन आपके (सीएम) साथ रहना चाहेगा। अगर कोई विधायक है अपना दुख व्यक्त करते हैं, आपको (सीएम) उनकी बात सुननी चाहिए,'' मरांडी ने कहा।

रविवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गोड्डा में एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "समाज के बारे में भूल जाइए, ये लोग परिवारों और पार्टियों को तोड़ने का काम करते हैं। वे विधायकों को तोड़ते हैं। पैसा ऐसी चीज है कि राजनेताओं को इधर-उधर जाने में देर नहीं लगती।" हालांकि मरांडी ने यह भी कहा कि अगर चंपई सोरेन जैसे वरिष्ठ नेता पार्टी छोड़ेंगे तो इसका असर पार्टी पर पड़ेगा.

'चंपई इच्छा जताएंगे तो लेंगे फैसला': बीजेपी प्रवक्ता
इस बीच, झारखंड बीजेपी के प्रवक्ता प्रतुल शदेव ने कहा कि अगर चंपई बीजेपी में शामिल होने की इच्छा जाहिर करते हैं तो पार्टी नेतृत्व फैसला लेगा. शदेव ने कहा, "चंपई सोरेन एक बड़े नेता हैं और उन्होंने हेमंत सोरेन की भ्रष्ट पार्टी की छवि बदलने की कोशिश की... इसलिए, हमारे नेता व्यक्तिगत रूप से उनका सम्मान करते हैं।"

रविवार को झामुमो के वरिष्ठ नेता और मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि चंपई पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और अगर कोई मुद्दा है तो उसे सुलझा लिया जाएगा. उन्होंने कहा, "झामुमो एक परिवार है और अगर परिवार में कोई मुद्दा है तो उसे परिवार में ही सुलझा लिया जाएगा।"

Find out more: