महाराष्ट्र के अकोला में एक सरकारी स्कूल शिक्षक को छह छात्राओं से कथित तौर पर छेड़छाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। यह घटना बदलापुर में दो चार वर्षीय लड़कियों के साथ उनके शिक्षक द्वारा यौन दुर्व्यवहार के ठीक एक दिन बाद हुई, जिससे स्कूलों में बाल सुरक्षा पर चिंता बढ़ गई।

टीचर पर अश्लील वीडियो दिखाने का आरोप
आरोपी, काजीखेड़ के जिला परिषद स्कूल में 47 वर्षीय शिक्षक है, जिसे छात्रों द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद हिरासत में लिया गया था कि वह पिछले चार महीनों से उन्हें अश्लील वीडियो दिखा रहा था। छात्रों की रिपोर्ट के बाद मंगलवार को यूराल पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई।

पुलिस की प्रतिक्रिया और गिरफ्तारी
पुलिस अधीक्षक बच्चन सिंह ने शिकायत दर्ज होने के बाद शिक्षक प्रमोद मनोहर सरदार की गिरफ्तारी की पुष्टि की. पुलिस ने तुरंत आरोपों पर कार्रवाई की और छह पीड़ित लड़कियों के बयान दर्ज किए। मामला भारतीय न्याय संहिता की धारा 74 और 75 और POCSO अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था।

बाल कल्याण समिति द्वारा उजागर अपराध
लड़कियों द्वारा टोल-फ्री नंबर का उपयोग करके बाल कल्याण समिति से संपर्क करने के बाद अपराध सामने आया। समिति के सदस्यों ने मंगलवार को स्कूल का दौरा किया, छात्रों से बात की और मामला दर्ज करने में मदद की।

कड़ी कार्रवाई का आह्वान
राज्य महिला आयोग की पूर्व सदस्य आशा मिर्गे ने बच्चों को ऐसे जघन्य अपराधों से बचाने के लिए मजबूत उपायों की जरूरत पर बल देते हुए शिक्षक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. मामले की जांच जारी है.


Find out more: