भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार (26 अगस्त) को आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 44 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। उम्मीदवारों में पहले चरण के चुनाव के लिए 15, दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवार शामिल हैं।

पार्टी ने राजपोरा से अर्शीद भट, शोपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग पश्चिम से मोहम्मद रफीक वानी, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा से सोफी यूसुफ, रामबन से राकेश ठाकुर, बनिहाल से सलीम भट और श्री माता वैष्णो देवी से रोहित दुबे को मैदान में उतारा है। वकील सैयद वज़ाहत अनंतनाग से, शगुन परिहार किश्तवाड़ से और गजय सिंह राणा डोडा से चुनाव लड़ेंगे।

रविवार को हुई भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद यह घोषणा की गई। जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और समिति के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। सीईसी ने आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के 90 सदस्यों को चुनने के लिए मतदान तीन चरणों में होगा। चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त किए जाने और पूर्ववर्ती राज्य के बाद घाटी में यह पहला चुनाव होगा। 2019 में दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित।

गौरतलब है कि जून 2018 से जम्मू-कश्मीर में कोई चुनी हुई सरकार नहीं है, जब बीजेपी ने महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। राज्य राज्यपाल शासन के अधीन आ गया और तत्कालीन राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने विधानसभा भंग कर दी।

5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया।

Find out more:

bjp