देश भर में डॉक्टर, विशेषकर महिलाएं, रात की पाली के दौरान असुरक्षित महसूस करती हैं। इसके अलावा, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के एक अध्ययन में पाया गया है कि सुरक्षित, स्वच्छ और सुलभ ड्यूटी रूम, बाथरूम, भोजन और पीने का पानी सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी ढांचे में संशोधन आवश्यक है। अध्ययन के अनुसार, स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में सुरक्षा कर्मियों और उपकरणों में सुधार की पर्याप्त गुंजाइश है। इसमें कहा गया है कि रोगी देखभाल क्षेत्रों में पर्याप्त स्टाफिंग, प्रभावी ट्राइएजिंग और भीड़ नियंत्रण भी यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि डॉक्टर अपने काम के माहौल से खतरा महसूस किए बिना प्रत्येक रोगी पर आवश्यक ध्यान दे सकें।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ भयानक बलात्कार और हत्या के बाद डॉक्टरों, विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा की चर्चा सामने आई, जब वह अपनी रात की पाली के दौरान शुरुआती घंटों में आराम करने गई थी।

अध्ययन में क्या पाया गया

उत्तरदाता कई राज्यों से थे। 85% 35 साल से कम उम्र के थे। 61% प्रशिक्षु या स्नातकोत्तर प्रशिक्षु थे। कुछ एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में लिंग अनुपात के अनुरूप, महिलाएं 63% थीं।
कई डॉक्टरों ने असुरक्षित (24.1%) या बहुत असुरक्षित (11.4%) महसूस करने की सूचना दी, कुल उत्तरदाताओं में से एक-तिहाई। असुरक्षित महसूस करने वालों का अनुपात महिलाओं में अधिक था।
45% उत्तरदाताओं को रात की पाली के दौरान ड्यूटी रूम उपलब्ध नहीं था।
ड्यूटी रूम तक पहुंच रखने वालों में सुरक्षा की अधिक भावना थी।
अत्यधिक भीड़भाड़, गोपनीयता की कमी और गायब ताले के कारण ड्यूटी रूम अक्सर अपर्याप्त होते थे, जिससे डॉक्टरों को वैकल्पिक विश्राम क्षेत्र खोजने के लिए मजबूर होना पड़ता था।
उपलब्ध ड्यूटी रूमों में से एक-तिहाई में संलग्न बाथरूम नहीं था।
आधे से अधिक मामलों (53%) में, ड्यूटी रूम वार्ड/हताहत क्षेत्र से दूर स्थित था।
सुरक्षा बढ़ाने के सुझावों में प्रशिक्षित सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ाना, सीसीटीवी कैमरे स्थापित करना, उचित रोशनी सुनिश्चित करना, केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम (सीपीए) को लागू करना, दर्शकों की संख्या को सीमित करना, अलार्म सिस्टम स्थापित करना और ताले के साथ सुरक्षित ड्यूटी रूम जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना शामिल है।
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि देश में 75% से अधिक डॉक्टरों ने कार्यस्थल पर हिंसा का अनुभव किया है, जबकि 62.8% हिंसा के डर के बिना अपने मरीजों को देखने में असमर्थ हैं। एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि 69.5% रेजिडेंट डॉक्टरों को काम के दौरान हिंसा का सामना करना पड़ता है। हिंसा के संपर्क में आने से डॉक्टरों में भय, चिंता, अवसाद और अभिघातजन्य तनाव विकार पैदा होता है।

Find out more: