भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने रविवार को न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट पर कोई कार्रवाई नहीं करने को लेकर केरल सरकार पर हमला बोला। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन कुछ छिपा रहे हैं क्योंकि इसमें सीपीएम नेता शामिल हैं।

केरल के पलक्कड़ में विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ बातचीत के दौरान नड्डा ने कहा, "मुझे यह कहते हुए बहुत दुख हो रहा है कि हेमा समिति की रिपोर्ट में विशेष रूप से कहा गया है कि कम्युनिस्ट पार्टी के लोग शामिल हैं। मुख्यमंत्री को सामने आना चाहिए।"

19 अगस्त को सार्वजनिक की गई व्यापक और विस्फोटक जस्टिस हेमा समिति की रिपोर्ट मलयालम सिनेमा उद्योग में सत्ता के गठजोड़ और उद्योग में महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले यौन शोषण पर प्रकाश डालती है।

नड्डा ने कहा, "हेमा समिति की रिपोर्ट पर न्याय में देरी क्यों? उन्हें (केरल सरकार) कौन रोक रहा है? आपको क्या परेशान कर रहा है? क्योंकि आप उसका हिस्सा हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे आप छिपाना चाहते हैं क्योंकि आपके लोग इसमें शामिल हैं।"

न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट ने 'मॉलीवुड' में महिला पेशेवरों की कामकाजी स्थितियों के आकलन में खुलासा किया कि मलयालम फिल्म उद्योग एक शक्तिशाली सर्व-पुरुष 'माफिया' की चपेट में है और 'कास्टिंग काउच' सिंड्रोम से त्रस्त है। महिलाओं का प्रणालीगत शोषण, जो महिलाओं को बाध्य करने से इनकार करते हैं या बोलने की हिम्मत करते हैं, उनके करियर बर्बाद होने का जोखिम होता है। दिसंबर 2019 में केरल सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट को 19 अगस्त को सार्वजनिक किया गया था।


कई अभिनेत्रियों और तकनीशियनों की गवाही के आधार पर रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, मलयालम फिल्म उद्योग में काम करने वाली महिलाओं को शूटिंग स्थानों पर ऑन डिमांड सेक्स उपलब्ध कराने के लिए मजबूर किया जाता है। अन्यथा, उन्हें सर्वशक्तिमान माफिया द्वारा दंडित और परेशान किया जाएगा।

अब तक, मलयालम फिल्म हस्तियों के खिलाफ कम से कम 10 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें अभिनेता, निर्देशक, प्रोडक्शन कंट्रोलर आदि शामिल हैं, जिन पर 19 अगस्त को रिपोर्ट जारी होने के बाद विभिन्न महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है।

निर्देशक वीके प्रकाश और रंजीत, अभिनेता सिद्दीकी, मुकेश, जयसूर्या, मनियानपिल्ला राजू और इदावेला बाबू, एडवोकेट चंद्रशेखरन, प्रोडक्शन कंट्रोलर नोबल और विच पर यौन शोषण का आरोप लगाया गया है।

Find out more: