दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को भारतीय समाचार एजेंसी एशियन न्यूज इंटरनेशनल (एएनआई) के विकिपीडिया पेज पर किए गए संपादन के संबंध में जानकारी का खुलासा करने के आदेश का पालन करने में विफल रहने के लिए विकिपीडिया के पीछे के संगठन विकिमीडिया फाउंडेशन इंक को फटकार लगाई।

मामले की अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति नवीन चावला ने विकिमीडिया को अवमानना नोटिस जारी किया और कंपनी को कड़ी चेतावनी दी।

“हम इसे अब और नहीं लेंगे। यदि आपको भारत पसंद नहीं है, तो यहां काम न करें, ”न्यायमूर्ति चावला ने टिप्पणी की। “मैं अवमानना लगाऊंगा… हम यहां आपके व्यापारिक लेनदेन बंद कर देंगे। हम सरकार से विकिपीडिया को ब्लॉक करने के लिए कहेंगे...पहले भी आप लोग यही दलील दे चुके हैं. यदि आपको भारत पसंद नहीं है, तो कृपया भारत में काम न करें,'' पीठ ने कहा।

उच्च न्यायालय ने विकिमीडिया के एक अधिकृत प्रतिनिधि को अक्टूबर में अगली सुनवाई में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए बुलाया है।

यह प्रतिक्रिया तब आई जब विकिपीडिया की कानूनी टीम ने गैर-भारतीय इकाई के रूप में अपनी स्थिति का हवाला देते हुए प्रस्तुतियाँ देने के लिए अधिक समय का अनुरोध किया।

यह मामला एएनआई द्वारा अपने पेज पर कथित रूप से अपमानजनक सामग्री को लेकर विकिपीडिया माता-पिता के खिलाफ दायर मानहानि के मुकदमे से उपजा है। 9 जुलाई को, एएनआई के आरोपों के बाद अदालत ने विकिमीडिया को एक समन जारी किया कि प्लेटफ़ॉर्म अपने पेज पर मानहानिकारक संपादन की अनुमति दे रहा था।

“एक प्रौद्योगिकी होस्ट के रूप में, विकिमीडिया फाउंडेशन आमतौर पर विकिपीडिया पर प्रकाशित सामग्री को जोड़ता, संपादित या निर्धारित नहीं करता है। विकिपीडिया की सामग्री उसके स्वयंसेवी संपादकों के वैश्विक समुदाय (जिसे 'विकिमीडिया समुदाय' के रूप में भी जाना जाता है) द्वारा निर्धारित की जाती है, जो उल्लेखनीय विषयों पर जानकारी संकलित और साझा करते हैं,' फाउंडेशन ने जुलाई में एक बयान में कहा था।


Find out more: