कई दिनों की अटकलों पर विराम लगाते हुए स्टार पहलवान विनेश फोगल और बजरंग पुनिया शुक्रवार दोपहर कांग्रेस में शामिल हो गए। औपचारिक रूप से शामिल होने से पहले, उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल से भी मुलाकात की।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बोलते हुए, केसी वेणुगोपाल ने कहा कि इन दोनों एथलीटों ने न केवल अपनी बिरादरी के लिए, बल्कि किसान और अग्निवार के लिए भी लड़ाई लड़ी। उन्होंने पूछा, ''लोग कह सकते हैं कि कांग्रेस पार्टी ने साजिश रची, इतने सारे ओलंपियन अलग-अलग पार्टियों में हैं, क्या यह भी एक साजिश है?'

विनेश और बजरंग राष्ट्रीय राजधानी में एआईसीसी मुख्यालय में दोपहर करीब तीन बजे सबसे पुरानी पार्टी में शामिल हुए। यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब यह व्यापक रूप से अटकलें लगाई गई थीं कि यह जोड़ी आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवारों के रूप में चर्चा कर सकती है। हरियाणा में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं।

इससे पहले 4 सितंबर को दोनों पहलवानों ने नई दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की थी. कांग्रेस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर फोगाट और पुनिया के साथ गांधी की एक तस्वीर भी लगाई थी। पुनिया और फोगट 2023 में पूर्व भाजपा सांसद और तत्कालीन भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे।

क्या विनेश फोगाट, पुनिया हरियाणा चुनाव लड़ेंगी?
सूत्रों ने पुष्टि की कि फोगाट हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। हालाँकि, पुनिया कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे लेकिन इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे। इससे पहले, विनेश के एक करीबी रिश्तेदार ने भी पुष्टि की थी कि पहलवान हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। "हां, विनेश हरियाणा में चुनाव लड़ेंगी। कहां से? वह पार्टी तय करेगी," "वह पहले तैयार नहीं थीं, लेकिन हरियाणा के समाज की भलाई के लिए, वह अब राजनीतिक मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं। उन्हें एक का सामना करना पड़ा है।" इतने सालों में बहुत उम्मीद है कि लोग उनका समर्थन करेंगे,'' विनेश फोगाट के एक करीबी सूत्र ने आईएएनएस को बताया था।

विनेश पेरिस ओलिंपिक में मेडल जीतने से चूक गईं
पेरिस ओलंपिक में, विनेश को 50 किलोग्राम स्वर्ण पदक मुकाबले से अयोग्य घोषित कर दिया गया था क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया था। खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) ने संयुक्त रजत पदक से सम्मानित करने की उनकी याचिका भी खारिज कर दी। उन्होंने अपनी अयोग्यता के एक दिन बाद 8 अगस्त को कुश्ती से संन्यास की घोषणा की। उनकी घर वापसी के बाद से ऐसी अटकलें तेज हो गई हैं कि वह अपनी चचेरी बहन बबीता जो भाजपा विधायक हैं, की तरह सक्रिय राजनीति में प्रवेश करेंगी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024
भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने आज (31 अगस्त) इस साल हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतदान के दिन को 1 अक्टूबर से संशोधित कर 5 अक्टूबर कर दिया है, साथ ही जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों विधानसभाओं के लिए वोटों की गिनती को 4 अक्टूबर से आगे बढ़ा दिया है। 8 अक्टूबर। बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए यह निर्णय लिया गया है, जिन्होंने ईसीआई के अनुसार अपने गुरु जंभेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है।

Find out more: