आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए 20 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने ऐसे समय में अपने उम्मीदवार की घोषणा की, जब आप और कांग्रेस दोनों ने संकेत दिया कि वे सीट-बंटवारे के लिए गंभीर बातचीत में लगे हुए हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए I.N.D.I.A ब्लॉक के हिस्से के रूप में गठबंधन जारी रखते हुए, AAP ने पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग ढांढा को कलायत सीट से मैदान में उतारा।

"हमने पहली सूची जारी कर दी है और जल्द ही आपको दूसरी सूची मिल जाएगी। अब चुनाव के लिए बहुत कम समय बचा है। हमने ईमानदारी से (गठबंधन के लिए) इंतजार किया क्योंकि संगठन हर विधानसभा में मजबूत है और वह मजबूत संगठन हमें चाहता था।" चुनाव लड़ने के लिए, हमने अपना धैर्य दिखाया और उसके बाद, हमने राष्ट्रीय स्तर पर I.N.D..I.A ब्लॉक के भागीदार थे, "आप हरियाणा प्रमुख सुशील गुप्ता ने कहा। उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी राज्य की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

"बहुत जल्द शाम तक आपको दूसरी लिस्ट देखने को मिल जाएगी. अब नामांकन के लिए सिर्फ 3 दिन बचे हैं, इसलिए 3 दिन के अंदर सभी उम्मीदवारों की लाइन लगनी है, जिसके लिए स्क्रूटनी चल रही है. आम आदमी पार्टी अच्छी है और हरियाणा में मजबूत विकल्प। मैं आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति में नहीं पड़ना चाहता। हम हरियाणा की व्यवस्था को बदलने की लड़ाई लड़ रहे हैं।"

दिलचस्प बात यह है कि AAP ने 20 में से 11 उम्मीदवार मैदान में उतारे, जहां कांग्रेस ने पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी, इसका मतलब है कि केजरीवाल की पार्टी ने 11 निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस के खिलाफ अपने उम्मीदवार खड़े किए -

उचाना कलां
महम
बादशाहपुर
नारायणगढ़
समालखा
डबवाली
रोहतक
बहादुरगढ़
बादली
बेरी
महेंद्रगढ़
इससे पहले दिन में, आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों में गठबंधन के लिए कांग्रेस पर दबाव बढ़ाते हुए, आप की राज्य इकाई के प्रमुख सुशील गुप्ता ने सोमवार को कहा कि अगर समझौता नहीं हुआ तो उनकी पार्टी सभी 90 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम जारी करेगी। शाम तक फाइनल हो गया।

हरियाणा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है। मतदान 5 अक्टूबर को होना है।

आप के सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस और आप के बीच बातचीत लड़ने वाली सीटों की संख्या को लेकर अटकी हुई है, केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी 10 सीटों की मांग कर रही है और कांग्रेस पांच सीटों की पेशकश कर रही है।

Find out more:

AAP