दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सिख सेल के सदस्यों ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अमेरिका दौरे के दौरान सिख समुदाय से संबंधित बयानों को लेकर नई दिल्ली में 10 जनपथ के पास उनके आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

भाजपा दिल्ली के सिख प्रकोष्ठ के सदस्यों, जिनमें महिलाएं भी शामिल थीं, ने हाथों में तख्तियां लेकर नारे लगाए। उन्होंने विज्ञान भवन से मार्च करते हुए गांधी के आवास 10 जनपथ की ओर जाने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया।

बीजेपी नेता आरपी सिंह ने कहा, "राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने भारत को बदनाम करने के लिए विदेशी धरती का इस्तेमाल किया और सिखों के बारे में बयान दिया कि सिखों को पगड़ी पहनने और गुरुद्वारे में जाने की इजाजत नहीं है..."

प्रदर्शनकारियों ने गांधी के खिलाफ नारे लगाए और सिखों को कथित रूप से "अपमानित" करने के लिए उनसे माफी की मांग की और देश में 1984 के सिख विरोधी दंगों के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया।

भाजपा ने अमेरिका में सिख समुदाय के बारे में गांधी की टिप्पणी को लेकर उनकी कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता विदेश में "संवेदनशील मुद्दों" पर बोलकर एक "खतरनाक कहानी" बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

राहुल गांधी की 'सिख टिप्पणी' से मचा हड़कंप!
सोमवार को वाशिंगटन डीसी में कई सौ भारतीय अमेरिकियों की एक सभा को संबोधित करते हुए, गांधी ने आरएसएस पर कुछ धर्मों, भाषाओं और समुदायों को दूसरों से कमतर मानने का आरोप लगाया और कहा कि भारत में लड़ाई इस बारे में है, न कि राजनीति के बारे में।

कार्यक्रम के दौरान गांधी ने आगे की पंक्तियों में उपस्थित एक सिख का नाम पूछा। उन्होंने पूछा, ''पगड़ी वाले भाई, आपका नाम क्या है?''

"लड़ाई इस बात को लेकर है कि क्या एक सिख को भारत में पगड़ी या कड़ा पहनने की अनुमति दी जाएगी। या एक सिख के रूप में वह गुरुद्वारे में जाने में सक्षम होगा। लड़ाई इसी बारे में है।" और सिर्फ उनके लिए नहीं, सभी धर्मों के लिए,'' गांधी ने कहा।


Find out more: