AAP ने बुधवार को अपने चौथे उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिसमें आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कुल 21 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। अपनी नवीनतम सूची में, राजनीतिक दल ने वर्तमान सहित हरियाणा के दिग्गजों के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवारों को चुना है। सीएम नायब सिंह सैनी और विनेश फोगाट।

जुलाना में पहलवान बनाम पहलवान
हरियाणा विधानसभा चुनाव में अकेले उतरने का फैसला करने के बाद पार्टी अब तक 61 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है. अटकलें लगाई जा रही थीं कि फोगाट के खिलाफ कौन सामने आएगा क्योंकि फोगाट ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इस सूची ने निश्चित रूप से ऐसी सभी अटकलों पर पूर्ण विराम लगा दिया है क्योंकि आम आदमी पार्टी ने जुलाना निर्वाचन क्षेत्र में विनेश फोगाट के खिलाफ पहलवान कविता दलाल को मैदान में उतारा है।

कौन हैं कविता दलाल?
कविता दलाल एक अंतरराष्ट्रीय पहलवान और WWE में कुश्ती लड़ने वाली पहली भारतीय पेशेवर महिला पहलवान हैं। कुश्ती के साथ-साथ कविता वेट-लिफ्टिंग में भी इंटरनेशनल परफॉर्मर रही हैं। उन्होंने 2016 दक्षिण एशियाई खेलों में भारोत्तोलन के 75 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

जहां विनेश फोगाट ने ओलंपिक खेलों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा है, वहीं कविता दलाल भी कोई आम पहलवान नहीं हैं।

दलाल के जीवन के बारे में गहराई से जानें
20 सितंबर 1986 को जींद जिले के मालवी गांव के एक परिवार में जन्मी कविता अपने परिवार में पांच भाई-बहनों में से एक थीं। उन्होंने 2009 में शादी कर ली और 2010 में अपने पहले बच्चे को जन्म देने के बाद उन्होंने खेल छोड़ने का फैसला किया लेकिन उनके पति ने उन्हें सलाह दी और उनका समर्थन किया। अपनी गर्भावस्था के छह साल बाद, उन्होंने भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीता।

Find out more: