मंडी में आज उस समय तनाव बढ़ गया जब पुलिस ने संजौली मस्जिद विवाद पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के एक बड़े समूह को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें कीं। यह टकराव मस्जिद से संबंधित हालिया घटनाक्रम की प्रतिक्रिया में सामने आया, जो विवाद और अशांति का केंद्र रहा है।

जैसे-जैसे मस्जिद का विध्वंस जारी है, मंडी में स्थानीय लोग इस प्रक्रिया पर गुस्सा व्यक्त करते हुए प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं। हिंदू समूह एक दशक पहले मस्जिद के निर्माण के लिए दी गई प्रारंभिक मंजूरी पर सवाल उठा रहे हैं, जिससे तनाव बढ़ गया है।

स्थानीय निवासियों और कार्यकर्ताओं की भीड़ ने संजौली मस्जिद से संबंधित हाल के फैसलों और कार्यों पर कड़ा विरोध जताया। उनकी मांगें मस्जिद के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के संरक्षण पर केंद्रित थीं।

विरोध प्रदर्शन दिन की शुरुआत में शुरू हुआ, जिसमें प्रदर्शनकारी संजौली मस्जिद विवाद के बारे में अपनी शिकायतें व्यक्त करने के लिए मंडी शहर के प्रमुख इलाकों में एकत्र हुए। संघर्ष, जिसमें मस्जिद की स्थिति पर ऐतिहासिक और कानूनी विवाद शामिल हैं, ने व्यापक स्थानीय और राष्ट्रीय हित को जन्म दिया है।

पुलिस की प्रतिक्रिया को लेकर मंडी पुलिस अधीक्षक (एसपी) साक्षी वर्मा ने मीडिया को संबोधित किया. वर्मा ने कहा, "विभिन्न स्रोतों से हमें जानकारी मिली है कि कुछ संगठनों ने यहां इकट्ठा होने का आह्वान किया है। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस ने पर्याप्त इंतजाम किए हैं। हमारा उद्देश्य कानून व्यवस्था बनाए रखना है।" उन्होंने आगे बताया कि स्थिति को प्रबंधित करने के लिए 300 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था और नियमित जांच के लिए शहर के प्रवेश द्वार पर बैरिकेड्स लगाए गए थे।

गुरुवार को, संजौली मस्जिद के प्रतिनिधियों ने मस्जिद में अवैध फर्श से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए नगर निगम के अधिकारियों से मुलाकात की। वक्फ बोर्ड से जुड़े अधिकारियों ने मस्जिद की सभी अवैध मंजिलों को ध्वस्त करने की अनुमति देने का अनुरोध किया है और आग्रह किया है कि अनुमति मिलने तक इन मंजिलों को सील कर दिया जाए।

जवाब में नगर निगम अधिकारी ने कहा, ''आपने जो आवेदन दिया है, उसकी समीक्षा की जाएगी.'' उन्होंने आश्वासन दिया कि अनुरोध पर आवश्यक विचार किया जाएगा और तदनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।

शिमला में भारी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया
इससे पहले बुधवार को शिमला में संजौली इलाके में एक मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराने की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ। आंदोलन के दौरान, प्रदर्शनकारी सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गए और बैरिकेड तोड़ दिए और पथराव किया क्योंकि पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार की और लाठीचार्ज किया।

पुलिस ने हिंदू जागरण मंच के सचिव कमल गौतम सहित कुछ प्रदर्शनकारियों को भी हिरासत में लिया और मस्जिद के पास फिर से बैरिकेड लगा दिया, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने वहां से हटने से इनकार कर दिया और प्रशासन के खिलाफ नारे लगाते रहे।

विवाद 2010 का है जब उस स्थान पर निर्माण शुरू हुआ जो शुरू में एक दुकान थी। कई नोटिसों के बावजूद, कथित तौर पर मस्जिद का विस्तार 6750 वर्ग फुट तक हो गया है। विचाराधीन भूमि हिमाचल प्रदेश में सरकारी संपत्ति है। हालाँकि, मस्जिद के इमाम का दावा है कि यह 1947 से पहले की एक पुरानी संरचना है और इसका स्वामित्व वक्फ बोर्ड के पास है।

Find out more: