सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (17 सितंबर) को विकिपीडिया को उस पीड़ित डॉक्टर का नाम और तस्वीर हटाने का आदेश दिया, जिसकी 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार और हत्या कर दी गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "पीड़ित की पहचान अभी भी विकिपीडिया पर मौजूद है। भारतीय कानून इस पर रोक लगाता है। विकिपीडिया को हमारे पिछले आदेश का पालन करना चाहिए। पीड़ित की पहचान वेबसाइट से हटाई जानी चाहिए।"

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की रिपोर्ट पर संतुष्टि जताई
सीजेआई ने कहा कि आज चल रही सीबीआई जांच के निष्कर्षों का खुलासा करने से प्रक्रिया खतरे में पड़ सकती है. "सीबीआई द्वारा अपनाए गए दृष्टिकोण का उद्देश्य सच्चाई को उजागर करना है। SHO को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। हमने स्थिति रिपोर्ट की समीक्षा की है, और हमारे द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों को संबोधित किया गया है, जिसमें आरोप पत्र दायर किया गया था, क्या पोस्ट किया गया था -मॉर्टम प्रक्रिया यह थी कि क्या सबूत नष्ट कर दिए गए थे, और क्या अन्य व्यक्तियों के साथ अन्य लोगों के साथ कोई मिलीभगत थी," उन्होंने कहा।

एसजी: "मेरी चिंता यह है कि खुलासे आदि से आरोपी व्यक्तियों को मदद नहीं मिलनी चाहिए। हम आरोप पत्र में भी बहुत सावधानी बरत रहे हैं। चाहे कुछ भी हो, इससे आरोपी को फायदा नहीं होना चाहिए।"

पीड़िता के पिता ने जांच के संबंध में कुछ अनुरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट को एक पत्र सौंपा। बेंच ने पत्र पढ़ा.

सीजेआई: पीड़िता के पिता ने कई चिंताएं जताई हैं, जिनमें से अधिकांश को सीबीआई ने जांच में शामिल कर लिया है। हालाँकि, उनके द्वारा उठाए गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं।

सीजेआई ने कहा कि सीबीआई जांच की रिपोर्ट बेहद परेशान करने वाली है. उन्होंने कहा, ''हम अदालत कक्ष में इस पर चर्चा नहीं कर सकते।''

Find out more: