अपनी 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' योजना के साथ आगे बढ़ते हुए, सरकार ने देशव्यापी आम सहमति बनाने की कवायद के बाद चरणबद्ध तरीके से लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक साथ चुनाव कराने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया। गृह मंत्री अमित शाह ने कैबिनेट के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि यह देश में ऐतिहासिक चुनाव सुधारों की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

हालाँकि, 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' देश में चुनावी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए कोई नई बात नहीं है। देश में 1951 से 1967 के बीच एक साथ चुनाव हुए। आखिरी बार 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' 1967 में चौथा लोकसभा चुनाव हुआ। 1967 में कांग्रेस प्रमुख नौ राज्य हार गई थी।

1967 की लोकसभा में क्या हुआ था
चौथी लोकसभा के 523 सदस्यों में से 520 सदस्यों को चुनने के लिए 17-21 फरवरी 1967 के बीच आम चुनाव हुए। राज्य विधानसभाओं के चुनाव भी एक साथ आयोजित किए गए, ऐसा करने वाला आखिरी आम चुनाव था। मौजूदा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) सरकार ने बहुमत कम होने के बावजूद सत्ता बरकरार रखी। 13 मार्च को इंदिरा गांधी ने दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। हालाँकि, कांग्रेस को गुजरात, मद्रास राज्य (अब तमिलनाडु), उड़ीसा (अब ओडिशा), राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल सहित सात राज्यों में झटका लगा।

कांग्रेस ने गुजरात में 24 में से 11 सीटें जीतीं, जबकि स्वतंत्र पार्टी ने 12 सीटें जीतीं, मद्रास राज्य में उसने 39 में से 3 सीटें जीतीं और डीएमके ने 25 सीटें जीतीं। उड़ीसा में उसने 20 में से 6 सीटें जीतीं और स्वतंत्र पार्टी ने 8 सीटें जीतीं। राजस्थान जहां उन्होंने 20 में से 10 सीटें जीतीं, स्वतंत्र पार्टी ने 8 सीटें जीतीं, पश्चिम बंगाल जहां उन्होंने 40 में से 14 सीटें जीतीं, केरल जहां उन्होंने 19 में से केवल 1 सीटें जीतीं। दिल्ली जहां उन्होंने 7 में से 1 सीटें जीतीं जबकि शेष 6 सीटें भारतीय ने जीतीं। जनसंघ. कांग्रेस नौ राज्यों में सत्ता से बेदखल हो गई, जबकि चुनाव के एक महीने बाद उत्तर प्रदेश में शासन खो दिया।

अब कैसे चलेगा 'एक राष्ट्र, एक चुनाव'?
कोविंद पैनल ने "एक राष्ट्र, एक चुनाव" को दो चरणों में लागू करने की सिफारिश की - पहले चरण में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव और दूसरे में आम चुनाव के 100 दिनों के भीतर पंचायतों और नगर निकायों जैसे स्थानीय निकायों के चुनाव।

इसने एक सामान्य मतदाता सूची की भी सिफारिश की, जिसके लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) और राज्य चुनाव आयोगों के बीच समन्वय की आवश्यकता होगी। वर्तमान में, ईसीआई लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए जिम्मेदार है, जबकि नगर पालिकाओं और पंचायतों के लिए स्थानीय निकाय चुनावों का प्रबंधन राज्य चुनाव आयोगों द्वारा किया जाता है।

कोविंद पैनल ने 18 संवैधानिक संशोधनों की सिफारिश की है, जिनमें से अधिकांश को राज्य विधानसभाओं द्वारा अनुसमर्थन की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि, इसके लिए कुछ संविधान संशोधन विधेयकों की आवश्यकता होगी जिन्हें संसद द्वारा पारित करना होगा।


Find out more: