लखनऊ में HDFC बैंक की एक महिला कर्मचारी की ड्यूटी के दौरान जमीन पर गिरने से मौत हो गई, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकारी और निजी नौकरियों में काम के दबाव और तनाव के लिए भाजपा की विफल आर्थिक नीतियों को जिम्मेदार ठहराया। यह घटना कथित तौर पर "अत्यधिक काम के बोझ" के कारण पुणे में अर्न्स्ट एंड यंग के एक कर्मचारी की मौत पर देशव्यापी आक्रोश के बीच हुई है।

कर्मचारी सादाब फातिमा दोपहर का खाना खाने गई थी तभी अचानक वह बेहोश हो गई और जमीन पर गिर पड़ी। उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और आशंका है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा है. फातिमा लखनऊ में एचडीएफसी बैंक की विभूति खंड शाखा में कर्मचारी थीं। वह वजीर गंज की रहने वाली थी।

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और लोकसभा सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि कर्मचारी की मौत "बेहद चिंताजनक" है और यह "देश में मौजूदा आर्थिक दबाव" का प्रतीक है।

"सभी कंपनियों और सरकारी विभागों को इस संबंध में गंभीरता से सोचना होगा। इस तरह की अचानक मौतें काम करने की स्थिति को सवालों के घेरे में लाती हैं। किसी भी देश की प्रगति का असली पैमाना सेवाओं या उत्पादों के आंकड़ों में वृद्धि नहीं है, बल्कि मानसिक रूप से कितना स्वतंत्र, स्वस्थ है।" और एक व्यक्ति खुश है, “अखिलेश यादव की हिंदी में पोस्ट में कहा गया है।


कन्नौज सांसद ने स्थिति को भाजपा सरकार की "विफल आर्थिक नीतियों" से जोड़ने की भी मांग की।

उन्होंने कहा, ''भाजपा सरकार की असफल आर्थिक नीतियों के कारण कंपनियों का कारोबार इतना कम हो गया है कि वे अपना कारोबार बचाने के लिए कम लोगों से ज्यादा काम करवाती हैं।''

सपा प्रमुख ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के हालिया सुझाव पर कटाक्ष किया कि छात्रों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए तनाव प्रबंधन का पाठ पढ़ना चाहिए।

उन्होंने ट्वीट किया, ''ऐसी आकस्मिक मौतों के लिए भाजपा सरकार भी उतनी ही जिम्मेदार है जितनी भाजपा नेताओं के जनता को मानसिक रूप से हतोत्साहित करने वाले बयान।''

मार्च में ईएंडवाई इंडिया में शामिल हुईं अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की थकावट की शिकायत के बाद 20 जुलाई को मृत्यु हो गई। यह घटना पिछले हफ्ते ही सामने आई जब उनकी मां का कंपनी को लिखा खुला पत्र वायरल हो गया, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि अन्ना पर "अत्यधिक काम का दबाव" था।


Find out more: