सूत्रों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पंजाब अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने राज्य में पार्टी का नेतृत्व करने के लिए नामित किए जाने के ठीक एक साल बाद राज्य भाजपा प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है।

15 अक्टूबर (मंगलवार) को होने वाले पंचायत चुनाव से पहले प्रदेश भाजपा नेतृत्वविहीन हो गई है। वह आगामी पंचायत चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर चर्चा करने और उसे अंतिम रूप देने के लिए राज्य भाजपा की एक महत्वपूर्ण बैठक में शामिल नहीं हुए।

बीजेपी ने पंजाब अध्यक्ष पद से सुनील जाखड़ के इस्तीफे की खबरों का खंडन किया

भाजपा ने राज्य में पार्टी के प्रमुख हिंदू चेहरे सुनील जाखड़ के पंजाब इकाई अध्यक्ष पद से इस्तीफे की अफवाहों का खंडन किया। हालांकि, पार्टी की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

पार्टी सूत्रों ने कहा कि जाखड़ इस स्थिति को लेकर कुछ समय से परेशान हैं और उन्होंने राज्य पार्टी अध्यक्ष के रूप में काम करने की अपनी अनिच्छा के बारे में शीर्ष नेतृत्व को पहले ही अवगत करा दिया है। सूत्रों ने बताया कि ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने बता दिया है कि वह स्वतंत्र रूप से काम करने में असमर्थ हैं।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "उन्होंने पद छोड़ने की पेशकश की है, लेकिन पार्टी ने उन्हें दिसंबर में संभावित पद के लिए अगले चुनाव तक पद पर बने रहने की सलाह दी और वह सलाह पर सहमत हो गए।"

सूत्रों ने कहा कि पार्टी के साथ उनके कथित मतभेदों की अफवाहों को तब बल मिला जब उन्होंने चल रहे सदस्यता अभियान के लिए पार्टी की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को बुलाई गई बैठक से अनुपस्थित रहना पसंद किया। एक सूत्र ने कहा, "बैठक से दूर रहने के बाद अफवाह फैल गई कि उन्होंने विरोध में बैठक का बहिष्कार किया है।"

जाखड़ अभी एक महीने की लंबी यात्रा के बाद विदेश से लौटे हैं। जाखड़ के इस्तीफे पर मीडिया रिपोर्टों का खंडन करने के लिए आगे आते हुए, पंजाब भाजपा के वरिष्ठ नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने जाखड़ के इस्तीफे और काम करने की अनिच्छा की फर्जी खबरों को खारिज कर दिया।

ग्रेवाल ने एक समाचार चैनल से कहा, ''जाखड़ पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता हैं और मैं उनसे दो-तीन दिन पहले मिला था और उन्होंने (इस्तीफा देने के अपने फैसले पर) कुछ भी व्यक्त नहीं किया है।'' उन्होंने कहा, ''अपनी व्यस्तताओं के कारण, वह शायद ऐसा नहीं करेंगे। बैठक में भाग लेने में सक्षम (गुरुवार को)”।

उन्होंने कहा, ''उनकी अनुपलब्धता के लिए उनके इस्तीफे या निराशा को पार्टी के (केंद्रीय) नेतृत्व से जोड़ना गलत है।''

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जुलाई 2023 में पूर्व कांग्रेस नेता जाखड़ को अपनी राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया। पंजाब में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक जाखड़ विधानसभा चुनाव हारने के तीन महीने बाद मई 2022 में भाजपा में शामिल हो गए।


Find out more: