मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड पर जयनगर से नई दिल्ली जाने वाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन पर गुरुवार की रात पथराव की खबर है। पथराव की घटना में पेंट्री कार के साथ-साथ बी1 और बी2 कोच के शीशे भी क्षतिग्रस्त हो गये. कई स्लीपर कोच की खिड़कियों पर भी पत्थर लगे और ट्रेन में मौजूद कई यात्री भी घायल हो गए। हालांकि, उनका इलाज समस्तीपुर में ही किया गया।

रिपोर्टों से पता चला है कि समस्तीपुर में थोड़ी देर रुकने के बाद रात करीब 9:45 बजे ट्रेन मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हुई। लेकिन आउटर सिग्नल पर पहुंचते ही ट्रेन पर पथराव शुरू हो गया। इस घटना के बाद ट्रेन 45 मिनट की देरी से मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंची. आरपीएफ समस्तीपुर ने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

रात करीब 11 बजे समस्तीपुर में कुछ देर रुकने के बाद ट्रेन मुजफ्फरपुर के लिए चली। आउटर सिग्नल पर पहुंचते ही ट्रेन पर पथराव शुरू हो गया। अचानक हुए पथराव से यात्री दहशत में आ गए। यह घटना तब हुई जब जीआरपी की एस्कार्ट पार्टी ट्रेन के अंदर मौजूद थी। ट्रेन करीब 45 मिनट की देरी से ट्रेन मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंची।

डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस पर भी पथराव की चर्चा
वहीं, सूचना मिलने पर आरपीएफ और जीआरपी के जवान मौके पर पहुंचे और मामले की जांच की। पथराव के कारण पेंट्रीकार समेत उसके बगल की ए-वन और बी-2 कोच के शीशे टूट गए। कई स्लीपर कोच की खिड़कियों पर भी पत्थर लगे थे। स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के आगे निकली डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस पर भी पथराव की चर्चा है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। रेल अधिकारियों ने बताया कि पथराव करने वालों की पहचान की जा रही है।

वहीं, इससे पहले उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में महाबोधि एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव हुआ था। यमुना ब्रिज के पास अराजक तत्वों ने ट्रेन पर पत्थर बरसाए। इनमें से एक पत्थर गार्ड के ब्रेक पैनल पर लगा। पथराव की घटना में किसी भी यात्री या रेल कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई थी।

Find out more: