केंद्र ने बुधवार को ईरान और इज़राइल के बीच बढ़ते संघर्ष के मद्देनजर सभी भारतीय नागरिकों के लिए एक यात्रा सलाह जारी की, जिसमें उनसे ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने का आग्रह किया गया। इसने ईरान में रहने वाले भारतीय नागरिकों को "सतर्क रहने" और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह दी।

इस ऐहतियाती एडवाइजरी में भारत ने वहाँ रह रहे भारतीयों को सुरक्षित जगह रहने का आग्रह किया है। भारत ने कहा है कि इजरायल में भारतीय एम्बेसी वहां के अधिकारियों से लगातार संपर्क में है एयर हालत पर नजर रखी जा रही है। भारत ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। इजरायल में 32 हजार भारतीय रह रहे हैं।

इस बीच दोनों देशों में बढ़ते जंग के खतरे के चलते कई देशों ने अपने नागरिकों को अलर्ट किया है। भारतीय दूतावास ने भी अपने नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा बताए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

हेल्पलाइन नंबर किया जारी
भारतीय दूतावास ने X पर पोस्ट किया, "किसी भी आपात स्थिति में कृपया दूतावास की 24/7 हेल्पलाइन +972-547520711, +972-543278392 और ईमेल: consi.telaviv@mea.gov.in पर संपर्क करें।''

मंगलवार को ईरान ने इजरायल पर कई मिसाइल हमले किए, जिससे मध्य पूर्व में चल रहे संघर्ष में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई। उधर, IDF ने बताया कि ईरान के हमलों को कामयाब नहीं होने दिया गया है और सभी इजरायली नागरिक बंकरों में हैं।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा, "हम क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में हालिया वृद्धि पर करीब से नजर रख रहे हैं।"


Find out more: