वोटों की गिनती शुरू होने के बाद शुरुआती रुझानों में हरियाणा में कांग्रेस बीजेपी से काफी आगे दिख रही है. टीवी रिपोर्टों के अनुसार, हरियाणा की 90 सीटों में से 78 सीटों के रुझानों से पता चला है कि कांग्रेस 48 सीटों पर आगे चल रही है - बहुमत का आंकड़ा 45 है - जबकि भाजपा 23 सीटों पर आगे है। इनेलो तीन सीटों पर आगे है। जबकि आम आदमी पार्टी अभी तक शुरू नहीं हुई है।

लाडवा से नायब सिंह सैनी आगे
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरूक्षेत्र जिले के लाडवा सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा रोहतक जिले के गढ़ी सांपला-किलोई निर्वाचन क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने एक दिन पहले कहा था कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी, उसके 30 मिनट बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की गिनती शुरू होगी।

हरियाणा का मुख्यमंत्री कौन होगा: संभावित नामों की जाँच करें
भूपेंदर हुडा

कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा, जो वर्तमान में हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। वह 2005 से 2014 तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे।

दीपेंद्र सिंह हुडा
दीपेंद्र सिंह हुड्डा एक भारतीय राजनीतिज्ञ और कांग्रेस से पांच बार संसद के सदस्य हैं। उन्हें 2024 में रोहतक से लोकसभा सदस्य के रूप में चुना गया था।

कुमारी शैलजा
कुमारी शैलजा एक भारतीय राजनीतिज्ञ और लोकसभा सदस्य हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्य हैं और उन्होंने मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्रित्व काल में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता तथा पर्यटन राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया है।

उदय भान  
उदय भान एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। वह हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष हैं।

एग्ज़िट पोल ने क्या भविष्यवाणी की?
इससे पहले कई एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की गई थी, जहां 67.90 फीसदी मतदान हुआ था। हालांकि, बीजेपी ने दावा किया है कि वह लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करेगी.

मैदान में प्रमुख दल और गठबंधन भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, इनेलो-बसपा और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी हैं। हालांकि, ज्यादातर सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होगी.

हरियाणा की 90 सीटों पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं सहित कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 5 अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था।

Find out more: