मुंबई क्राइम ब्रांच कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की हिरासत हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है, जो गुजरात की साबरमती जेल में बंद है। अप्रैल 2024 में बॉलीवुड स्टार सलमान खान के आवास के बाहर गोलीबारी की घटना सहित कई हाई-प्रोफाइल अपराधों में उनकी कथित संलिप्तता के बावजूद, मुंबई पुलिस उनकी हिरासत को सुरक्षित करने में असमर्थ रही है, बिना सफलता के कई आवेदन दायर कर रही है।

बिश्नोई गिरोह ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली है
हाल ही में बिश्नोई गैंग ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली थी. मुंबई पुलिस बिश्नोई की संभावित संलिप्तता की सक्रिय रूप से जांच कर रही है, क्योंकि हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए शूटरों ने कहा है कि वे उसके गिरोह से संबंधित हैं।

सरकारी आदेश ने बिश्नोई के स्थानांतरण पर रोक लगा दी
पुलिस के प्रयासों में एक प्रमुख बाधा आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 268 (1) के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक आदेश है। यह आदेश बिश्नोई जैसे हाई-प्रोफाइल कैदियों के स्थानांतरण पर रोक लगाता है, इस चिंता का हवाला देते हुए कि उन्हें स्थानांतरित करने से कानून और व्यवस्था की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। शुरुआत में अगस्त 2024 में समाप्त होने वाला था, कथित तौर पर आदेश को बढ़ा दिया गया है, जिससे उसे मुंबई पुलिस की हिरासत में लाने के प्रयास और जटिल हो गए हैं।

साबरमती जेल से बिश्नोई का आपराधिक संचालन
हालाँकि बिश्नोई वर्तमान में जेल में है, लेकिन माना जाता है कि उसके गिरोह का संचालन उसके भाई अनमोल बिश्नोई के साथ-साथ गोल्डी बराड़ और रोहित गोदर द्वारा किया जाता है, जो सभी विदेश में स्थित हैं। सीमा पार नशीली दवाओं की तस्करी मामले में शामिल होने के कारण अगस्त 2023 में बिश्नोई को दिल्ली की तिहाड़ जेल से साबरमती जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अपनी चार्जशीट में इस बात पर प्रकाश डाला है कि कैसे बिश्नोई का सिंडिकेट तेजी से बढ़ रहा है, इसकी तुलना 1990 के दशक में दाऊद इब्राहिम के आपराधिक नेटवर्क से की गई है।


सलमान खान को बिश्नोई गैंग की धमकी
सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए बिश्नोई गिरोह की नवीनतम सोशल मीडिया पोस्ट में सलमान खान के खिलाफ लंबे समय से चले आ रहे प्रतिशोध की ओर भी इशारा किया गया है। गिरोह का दावा है कि काले हिरण शिकार मामले में शामिल होने के कारण खान को निशाना बनाया जा रहा है, क्योंकि काले हिरण बिश्नोई समुदाय के लिए पवित्र हैं। इसके अलावा, पोस्ट में चेतावनी दी गई कि खान या दाऊद इब्राहिम गिरोह का समर्थन करने वाले किसी भी व्यक्ति को अगला निशाना बनाया जा सकता है। पिछले कुछ वर्षों में, बिश्नोई गिरोह ने बार-बार अभिनेता को निशाना बनाया है, सबसे हालिया घटना अप्रैल 2024 में उनके मुंबई स्थित घर के बाहर गोलीबारी से जुड़ी है।

बाबा सिद्दीकी की हत्या की चल रही जांच
बाबा सिद्दीकी की हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए दो संदिग्धों ने बिश्नोई गिरोह का हिस्सा होने की बात कबूल कर ली है। इसके अतिरिक्त, हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले गिरोह के सदस्य के एक सोशल मीडिया पोस्ट की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए जांच की जा रही है। पुलिस अब सिद्दीकी के सलमान खान से करीबी संबंधों और उनकी हत्या के कारण के बीच संभावित संबंध की जांच कर रही है।

Find out more: