जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में फिर से कार्यभार संभालते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा, 'मैं वापस आ गया हूं'

'मैं वापस आ गया हूं', नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बुधवार (16 अक्टूबर) को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करते हुए कहा।

मुख्यमंत्री ने अपने एक्स हैंडल पर "मैं वापस आ गया हूं" कैप्शन के साथ अपने नए कार्यालय की तस्वीरें भी साझा कीं। उमर अब्दुल्ला ने अपना एक्स बायो भी बदल लिया है जिसमें लिखा है, "जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री"।

उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनाव में एनसी-कांग्रेस गठबंधन की जीत के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सुबह 11.30 बजे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में अब्दुल्ला के चुने हुए मंत्रियों को चुना।

उमर अब्दुल्ला का पहला कार्यकाल, 2009 से 2014 तक, जब जम्मू और कश्मीर एक पूर्ण राज्य था, वह भी एनसी-कांग्रेस गठबंधन सरकार के अधीन था।

हाल के चुनावों में 90 सीटों पर हुए मतदान में से एनसी ने 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं। दोनों चुनाव पूर्व सहयोगियों के पास मिलकर 95 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत है - पांच सदस्यों को एलजी द्वारा नामित किया जाना है। पांच निर्वाचित निर्दलीय विधायकों और एक अकेले आप विधायक के समर्थन से उनकी ताकत और बढ़ गई है।

Find out more: