अरविंद केजरीवाल ने मेयर शैली ओबेरॉय से तुरंत एमसीडी चुनाव कराने का आग्रह किया

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (16 अक्टूबर) दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय को पत्र लिखा।

पत्र में लिखा है, "इस साल एमसीडी मेयर एससी समुदाय से चुना जाना था। जेल से बाहर आने के बाद मुझे पता चला कि उन्होंने साजिश रची और मेयर चुनाव नहीं कराया। उन्होंने जानबूझकर एससी समुदाय के अधिकारों को छीन लिया। यह इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि जल्द से जल्द मेयर चुनाव कराएं और एससी समुदाय को उसका हक दिलाएं।''


अरविंद केजरीवाल ने शैली ओबेरॉय से राष्ट्रीय राजधानी में जल्द से जल्द मेयर चुनाव कराने और अनुसूचित जाति समुदाय को उनका अधिकार दिलाने का आग्रह किया। केजरीवाल ने जेल में रहने के दौरान चुनाव कराने में देरी को लेकर बुधवार को उपराज्यपाल पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पार्टी ने इस साल अनुसूचित जाति (एससी) से मेयर चुनने का फैसला किया है. हालांकि, उन्होंने उपराज्यपाल का नाम लिए बिना आरोप लगाया कि इस साल मेयर का चुनाव नहीं कराने की साजिश की गई है.

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली प्रशासन पर एससी समुदाय के अधिकार छीनने का आरोप लगाया

उन्होंने दिल्ली प्रशासन पर एससी समुदाय के अधिकारों को छीनने का आरोप लगाया, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दिल्ली नगर निगम अधिनियम के तहत, महापौर चुनाव हर साल अप्रैल में एमसीडी सदन के पहले विधानसभा सत्र के दौरान होने चाहिए। इस साल, यह 26 अप्रैल के लिए निर्धारित था, लेकिन छह महीने के लिए स्थगित कर दिया गया था।

"जब हम सत्ता में आए, तो लोग यह कहकर हमारा मजाक उड़ाते थे कि दिल्ली को साफ करना असंभव है। लेकिन अब, दिल्ली स्पष्ट रूप से साफ है, और हम स्वच्छता के इस स्तर को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

हालाँकि, मुझे पता चला है कि इसके लिए कोई चुनाव नहीं हुआ है। एससी समुदाय को मेयर चुनने के उसके उचित अवसर से वंचित करना बेहद अनुचित और दुर्भाग्यपूर्ण होगा। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप तुरंत मेयर का चुनाव कराएं और सुनिश्चित करें कि एससी समुदाय को उसका उचित अवसर मिले।

"जब मैं जेल में था, तो विपक्षी दलों के लोग कई तरह से जनता के लिए परेशानी पैदा करते थे। उन्होंने कई जगहों पर काम बंद कर दिया था। लोग आकर मुझे अपनी शिकायतें बताते थे। मैं एक-एक करके काम करवा रहा हूं।" केजरीवाल ने पत्र में लिखा, ''इस साल मेयर का चुनाव अनुसूचित जाति समुदाय से होना था। जेल से बाहर आने के बाद मुझे पता चला कि वे मेयर का चुनाव कराने में सक्षम नहीं हैं।''

पूर्व सीएम के पत्र में कहा गया है, "उन्होंने जानबूझकर एससी समुदाय के अधिकारों को छीन लिया। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप तुरंत मेयर का चुनाव कराएं और सुनिश्चित करें कि एससी समुदाय को उनका उचित प्रतिनिधित्व मिले।"

Find out more: