Cyclone Alert:: 23 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने की आशंका, अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान डाना बनने की संभावना है और ओडिशा के तटीय क्षेत्र में 25 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सोमवार को अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण कम दबाव के क्षेत्र में तेज हो गया और 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

IMD ने एक विशेष संदेश में कहा कि उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण ने सुबह-सुबह बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनाया है। IMD ने कहा, "इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक एक दबाव क्षेत्र में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।"

IMD ने कहा कि सिस्टम के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। IMD ने कहा कि कम दबाव के कारण, 21 अक्टूबर तक अंडमान सागर में मध्यम से लेकर अशांत समुद्र के साथ तूफानी मौसम की स्थिति की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, 22 से 24 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी के मध्य में हवा की गति 35 से 45 किमी/घंटा तक पहुंचने का अनुमान है, तथा हवा के झोंके 55 किमी/घंटा तक पहुंच सकते हैं, जिससे समुद्र में उथल-पुथल मच सकती है।

Find out more: