कश्मीर कभी पाकिस्तान नहीं बनेगा: गंदेरबल आतंकी हमले के बाद फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर कभी पाकिस्तान नहीं बनेगा। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के गंदेरबल जिले में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की। इस हमले में रविवार (20 अक्टूबर) को एक डॉक्टर और छह प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई। यह हमला सोनमर्ग इलाके में निर्माणाधीन सुरंग के पास एक निर्माण स्थल पर हुआ। घटना के बारे में पत्रकारों से बात करते हुए अब्दुल्ला ने कहा, "यह बहुत ही दर्दनाक त्रासदी है।

यहां जीविकोपार्जन करने और अपने परिवारों को पैसे भेजने आए कई गरीब मजदूरों को इन आतंकवादियों ने बेरहमी से मार डाला। पीड़ितों में एक डॉक्टर भी शामिल है। इन आतंकवादियों को क्या हासिल होने की उम्मीद है? क्या उन्हें लगता है कि इससे कश्मीर पाकिस्तान बन जाएगा?"

अब्दुल्ला ने कहा कि जब तक पड़ोसी देश जम्मू-कश्मीर में हत्याएं बंद नहीं करता, तब तक भारत और पाकिस्तान के बीच कोई बातचीत नहीं हो सकती।

अब्दुल्ला ने कहा, "बातचीत कैसे हो सकती है? आप हमारे निर्दोष लोगों को मारते हैं और फिर बातचीत के लिए कहते हैं। पहले हत्याएं बंद करो।" उन्होंने आगे कहा, "अगर पाकिस्तान वास्तव में भारत के साथ दोस्ती चाहता है, तो उसे यह हिंसा बंद करनी होगी। कश्मीर कभी पाकिस्तान नहीं बनेगा। हमें सम्मान के साथ जीना चाहिए और विकास पर ध्यान देना चाहिए। आप कब तक हमें तकलीफ देते रहेंगे? आपने 1947 में इसकी शुरुआत की थी और 75 साल में कश्मीर पाकिस्तान नहीं बना-तो अब यह कैसे होगा?" जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने गरीबी उन्मूलन की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि आतंकवाद समाधान नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा कि इसे खत्म होना चाहिए, चेतावनी दी कि अगर यह जारी रहा तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। घटना के बाद, सुरक्षा बलों ने गगनगेर, सोनमर्ग और गंदेरबल में इलाके की घेराबंदी की और हमलावरों को बेअसर करने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया।


Find out more: