मुख्यमंत्री MK स्टालिन क्यों चाहते हैं कि नवविवाहित जोड़े 16 बच्चे पैदा करें?

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को नवविवाहित जोड़ों के ज़्यादा बच्चे पैदा करने पर टिप्पणी की। स्टालिन ने यह टिप्पणी राज्य के हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में की, जहाँ उनकी मौजूदगी में 31 जोड़ों का विवाह हुआ। उनके अनुसार, शायद अब समय आ गया है कि जोड़े 16 तरह की संपत्ति के बजाय 16 बच्चे पैदा करें।

स्टालिन ने अपने संबोधन में कहा कि पहले के समय में बुजुर्ग नवविवाहित जोड़ों को 16 प्रकार की संपत्ति प्राप्त करने का आशीर्वाद देते थे, लेकिन शायद अब समय आ गया है कि 16 प्रकार की संपत्ति के बजाय 16 बच्चे पैदा किए जाएं।

स्टालिन ने कहा, "जब बुजुर्ग लोग कामना करते थे कि 'तुम्हारे 16 बच्चे हों और तुम समृद्ध जीवन जियो', तो इसका मतलब 16 बच्चे नहीं बल्कि 16 तरह की संपत्ति होती थी। लेखक विश्वनाथन ने अपनी पुस्तक में इसका उल्लेख 'गाय, घर, पत्नी, बच्चे, शिक्षा, जिज्ञासा, ज्ञान, अनुशासन, भूमि, जल, आयु, वाहन, सोना, संपत्ति, फसल और प्रशंसा' के रूप में किया है।" "लेकिन अब कोई भी तुम्हें 16 तरह की संपत्ति पाने का आशीर्वाद नहीं दे रहा है। वे तुम्हें केवल पर्याप्त बच्चे पैदा करने और समृद्ध जीवन जीने का आशीर्वाद देते हैं। हालांकि, यह देखते हुए कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र कम हो सकते हैं, ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है कि तुम सोचो कि क्या हमें 16 बच्चे पैदा करने चाहिए। हमें यह नहीं भूलना चाहिए," मुख्यमंत्री ने कहा। अपने संबोधन में स्टालिन ने मानव संसाधन और सामाजिक न्याय मंत्री शेखर बाबू की भी सराहना की और कहा कि सच्चे भक्त मंदिरों के रखरखाव और संसाधनों को सुव्यवस्थित करने के मामले में डीएमके सरकार के प्रयासों की सराहना करते हैं। लेकिन जो लोग भक्ति को मुखौटे के रूप में इस्तेमाल करते थे, वे परेशान थे और उनकी सरकार की सफलता को विफल करने के लिए मामले दर्ज कर रहे थे। उन्होंने कहा, "यही कारण है कि कलैगनार ने काफी समय पहले फिल्म 'पराशक्ति' में एक संवाद लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा था: 'हम मंदिरों के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि हम सिर्फ मंदिरों के भयावह पुरुषों का अड्डा बनने के खिलाफ हैं।'"

स्टालिन की यह टिप्पणी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा अधिक बच्चे पैदा करने की इसी तरह की भावना व्यक्त करने के एक दिन बाद आई है। नायडू ने रविवार को घोषणा की कि उनका प्रशासन एक ऐसा कानून लाने की योजना बना रहा है जिसके तहत केवल दो या उससे अधिक बच्चे वाले व्यक्ति ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ सकेंगे। उन्होंने राज्य की बढ़ती उम्र की आबादी और जनसांख्यिकीय संतुलन पर इसके प्रभाव के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए परिवारों से अधिक बच्चे पैदा करने का आग्रह किया।

Find out more: