Cyclone Dana का डर! 17 घंटे तक नो फ्लाई जोन ओडिशा, भारतीय नौसेना ने कमान संभाली

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात 'दाना' बंगाल की खाड़ी के पूर्वी-मध्य भाग में बना है और यह ओडिशा तट पर एक भयंकर चक्रवाती तूफान के रूप में दस्तक देने वाला है। अनुमान है कि चक्रवात 24 अक्टूबर की रात को 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएँ लेकर आएगा, जिससे इस क्षेत्र में व्यापक प्रभाव पड़ने की संभावना है।

चक्रवात के कारण भारत के पूर्वी तट पर भारी बारिश होगी, खास तौर पर बंगाल और ओडिशा में। आने वाले तूफान के मद्देनजर, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में 56 टीमें तैनात की हैं।

इस तूफान के पहुंचने से पहले, भारतीय नौसेना की पूर्वी नौसेना कमान ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में नौसेना प्रभारी अधिकारियों (एनओआईसी) के साथ समन्वय करके एक व्यापक आपदा प्रतिक्रिया तंत्र को सक्रिय कर दिया है।

चक्रवात के खतरे के मद्देनजर ओडिशा के करीब 3 लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है, और आज दोपहर तक लगभग 90% लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का लक्ष्य है। राज्य के भुवनेश्वर हवाई अड्डे के अधिकारियों ने 24 अक्टूबर से 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक 17 घंटे की उड़ान सेवाएं निलंबित कर दी हैं, जिससे लगभग 45 उड़ानें प्रभावित होने का अनुमान है।

Find out more: