भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला के लिए टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया, शनिवार को एक ट्वीट में बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि की। तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 26 दिसंबर से शुरू होगा। इससे पहले, रोहित शर्मा को श्रृंखला के लिए विराट कोहली का डिप्टी बनाया गया था, लेकिन बाएं हैमस्ट्रिंग की बार-बार होने वाली चोट के कारण उन्हें बाहर कर दिया गया था।

29 वर्षीय राहुल ने अब तक 40 टेस्ट खेले हैं और 35.16 की औसत से 2321 रन बनाए हैं, जिसमें छह शतक शामिल हैं। महत्वपूर्ण रूप से, उन्हें एक दीर्घकालिक संभावित कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 3 मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए उप-कप्तान के रूप में नामित किया है। केएल राहुल को रोहित शर्मा की जगह उप-कप्तान बनाया गया है, जो हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे।

एक रिपोर्ट ने 13 दिसंबर को खबर दी थी कि उप-कप्तानी के लिए राहुल सबसे आगे हैं। रोहित, जिन्होंने टेस्ट श्रृंखला के लिए अजिंक्य रहाणे की जगह उप-कप्तान के रूप में लिया था, को मुंबई में नेट सत्र के दौरान बाएं हैमस्ट्रिंग की चोट का सामना करना पड़ा, जिसने उन्हें कम से कम तीन से चार सप्ताह तक बाहर कर दिया।

चयनकर्ताओं के लिए, रहाणे के पास वापस जाना मुश्किल था, जो अब टेस्ट इलेवन में निश्चित नहीं है, और संभवतः, ऋषभ पंत को राष्ट्रीय टीम के उप कप्तान के रूप में पदोन्नत करना जल्दबाजी होगी। राहुल को वर्तमान में, कुछ ऑल-फॉर्मेट विशेषज्ञ बल्लेबाजों में से एक के रूप में देखा जाता है।

राहुल के पास भविष्य के लिए तैयार होने के लिए सही उम्र और अनुभव है ,जब तक कोहली टेस्ट टीम का नेतृत्व करते हैं। वह लंबे समय तक पदभार संभाल सकता है। यह भी उम्मीद की जा रही है कि राहुल आने वाले दिनों में रोहित के लिए व्हाइट-बॉल डिप्टी होंगे। उनका नाम नई आईपीएल लखनऊ फ्रेंचाइजी की कप्तानी के लिए भी चर्चा में है।

Find out more: