भारतीय वायु सेना के लड़ाकू बेड़े में और अधिक राफेल लड़ाकू विमान शामिल हो गए हैं, चीन ने अपने सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमान जे -20 को तैयार करना शुरू कर दिया है।

जे -20 ने उत्तरी चीन में मंगोलिया के दक्षिण में गोबी रेगिस्तान में, पिछले साल के अंत में एक हाई-प्रोफाइल पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) अभ्यास में भाग लिया था। लगभग छह J-20s ने अभ्यास में भाग लिया हो सकता है जिसमें लाइव-फायरिंग शामिल थी। दस दिन की कवायद में लद्दाख के पास तैनात एच -6 बमवर्षक भी शामिल थे।

चीन जे-20 के रूसी इंजन को अधिक उन्नत स्थानीय स्तर पर बनाए गए संस्करण से बदलने की कोशिश कर रहा है। ऐसी खबरें हैं कि जे-20 जो की एक ट्विन-सीटर विमान है ,इसमें एक WS-10 इंजन है और भविष्य में अधिक शक्तिशाली WS-15 हो सकता है।

अब तक, चीनी ने लगभग 50 जे -20 का निर्माण किया है और वे भारतीय वायु सेना के TACDE के बराबर अपनी लड़ाकू इकाइयों और उनके प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों के बीच अपेक्षित विभाजन के रूप में हैं। सभी नए जे -20  WS-10 इंजन द्वारा संचालित हैं।

चीनी कहते हैं कि यह एक स्टील्थ फाइटर है, जिसका अर्थ है कि इसे रडार द्वारा नहीं पकड़ा जा सकता है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि जबकि J-20 का अगला भाग स्टील्थ है, वही विमान के पीछे के हिस्से के बारे में नहीं कहा जा सकता है।

Find out more: